Sunday , September 25 2022
Home / बाजार / जल्द बेबी पाउडर की बिक्री बंद करेगी जॉनसन एंड जॉनसन

जल्द बेबी पाउडर की बिक्री बंद करेगी जॉनसन एंड जॉनसन

जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर (Johnson baby powder) अब अगले साल यानी 2023 से मार्केट में नजर नहीं आएगा। दरअअसल, जॉनसन एंड जॉनसन 2023 में ग्लोबल लेवल पर टैल्क-आधारित बेबी पाउडर की बिक्री बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि पहले बेबी पाउडर को दुनिया भर के कई देशों में बेचा जाता था। हालांकि, दो साल पहले  ही अमेरिका में इस पाउडर की बिक्री को रोक दिया गया था। अब दुनियाभर में इस पाउडर की बिक्री बंद होने जा रही है। दरअसल, अमेरिका में हजारों ग्राहकों द्वारा मुकदमें दायर करने के बाद कंपनी के सेल लगातार घटते जा रहे थे इस वजह से यह फैसला लिया गया था।

38,000 ग्राहकों ने की थी शिकायत
आपको बता दें कि इस प्रोडक्ट को लेकर करीब 38,000 हजार ग्राहकों ने शिकायत की थी। शिकायत में दावा किया गया था इस पाउडर में मिले हानिकारक फाइबर एस्बेस्टस के कारण लोगों में कैंसर होने का खतरा बढ़ रहा  था। कई ग्राहकों का मामला अदालत तक पहुंच गया और कंपनी को हजारों करोड़ों रुपये जुर्माना भरना पड़ा था। हालांकि, इन आरोपों को J&J ने हमेशा से खारिज करते आए हैं। अब गुरुवार को कंपनी ने अपने बयान को अलग तरीके से पेश करते हुए इस प्रोडक्ट की बिक्री बंद करने का ऐलान कर दिया।

कंपनी ने अक्टूबर में अपनी सब्सिडियरी को किया था अलग
J&J ने अक्टूबर में अपनी सब्सिडियरी LTL मैनेजमेंट को अलग कर दिया था। कंपनी ने इसे लंबित मुकदमों को रोकते हुए इसे तुरंत दिवालिया होने के लिए डाल दिया। मुकदमा करने वालों ने कहा है कि जॉनसन एंड जॉनसन को मुकदमों के खिलाफ खुद का बचाव करना चाहिए। जबकि जम्मू-कश्मीर और दिवालिया सहायक प्रक्रिया के प्रतिवादियों का कहना है कि यह दावेदारों को मुआवजा देने का एक न्यायसंगत तरीका है। दिवालियापन दाखिल करने से पहले कंपनी को फैसले और निपटान में 3.5 अरब डाॅलर खर्च करना पड़ गया।