Saturday , January 22 2022
Home / MainSlide / जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू करने के लिए राष्ट्रपति को भेजी गई रिपोर्ट

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू करने के लिए राष्ट्रपति को भेजी गई रिपोर्ट

श्रीनगर 19 जून। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने राज्यपाल शासन लागू करने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपनी रिपोर्ट भेज दी है।

इससे पूर्व आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) से समर्थन वापस ले लिया जिसके जम्मू-कश्मीर में भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार गिर गई। जिसके बाद मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। राज्यपाल ने किसी वैकल्पिक व्यवस्था किए जाने तक मुख्यमंत्री को पद पर बने रहने को कहा है।

भाजपा द्वारा दिल्ली में समर्थन वापस लिए जाने के ऐलान के बाद राज्यपाल को फैक्स के जरिए गठबंधन सरकार से भाजपा के समर्थन वापस लेने की जानकरी दी गई।इस पत्र पर  राज्य भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना और भाजपा विधायी दल के नेता कविंदर गुप्ता के हस्ताक्षर थे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने इस्तीफा दे दिया।

राज्यपाल ने कविंदर गुप्ता और महबूबा मुफ्ती से चर्चा कर यह सुनिश्चित किया क्या उनके संबंधित राजनीतिक दल राज्य में सरकार गठन के लिए वैकल्पिक गठबंधन बनाने का इरादा रखते हैं और दोनों नेताओं ने ना में जवाब दिया। राज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष जीए मीर से और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला के साथ भी बात की।किसी भी दल के सरकार बनाने के लिए आगे नही आने पर राज्यपाल के पास केन्द्र को रिपोर्ट भेजने के सिवा कोई चारा नही था।