Monday , November 29 2021
Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / जन औषधि केन्द्रों में मिलने वाली दवाइयां बहुत किफायती- मोदी

जन औषधि केन्द्रों में मिलने वाली दवाइयां बहुत किफायती- मोदी

नई दिल्ली 28 जनवरी।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देशभर में स्थापित तीन हजार से अधिक जन औषधि केन्द्रों में मिलने वाली दवाइयां बहुत किफायती हैं।

श्री मोदी ने आज आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में कहा कि इस योजना के पीछे उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा को वहन करने लायक बनाना और और आसान जीवन को प्रोत्साहित करना है।जन-औषधि केन्द्रों पर मिलने वाली दवाएं बाजार में बिकने वाली ब्रांडेड दवाइयों से लगभग 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक सस्ती हैं।इससे जन-सामान्य विशेषकर प्रतिदिन दवाएं लेने वाले वरिष्ठ नागरिकों की बहुत आर्थिक मदद होती है, बहुत बचत होती है।

पद्म पुरस्कारों में पारदर्शिता का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में पूरी प्रक्रिया ही बदल दी गई है। उन्‍होंने कहा कि अब कोई भी नागरिक इन पुरस्कारों के लिए किसी के भी नाम का सुझाव दे सकता है।

प्रधानमंत्री ने आई आई टी कानपुर के छात्र रहे अरविंद गुप्ता को पद्मश्री पुरस्कार दिए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने बच्चों के लिए खिलौने बनाने में अपना सारा जीवन लगा दिया है। वे कचरे से खिलौना बनाना सिखा रहे हैं,ताकि बच्चों में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा पैदा हो सके। उन्होंने कहा कि ऐसे अनेक अनाम महिलाएं और पुरूष हैं, जिनको पहचानने में भूल करने से समाज की ही क्षति होगी।

उन्होने कहा कि पद्म-पुरस्कार एक माध्यम है, लेकिन मैं देशवासियों को भी कहूंगा कि हमारे आस-पास समाज के लिए जीने वाले, समाज के लिए ,खपने वाले किसी न किसी विशेषता को लेकर जीवनभर कार्य करने वाले लक्षावधि लोग हैं। कभी न कभी उनको समाज के बीच में लाना चाहिए।