Friday , January 28 2022
Home / MainSlide / जन्माष्टमी आज देश में मनाई जा रही हैं श्रद्धा और उत्सा‍ह से

जन्माष्टमी आज देश में मनाई जा रही हैं श्रद्धा और उत्सा‍ह से

नई दिल्ली/ मथुरा 03सितम्बर। भगवान कृष्‍ण के जन्म का प्रतीक जन्‍माष्‍टमी आज पूरे देश में श्रद्धा और उत्‍साह से मनाई जा रही है। भगवान कृष्‍ण की पूजा-अर्चना के लिए मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ है।

उत्‍तर प्रदेश में मथुरा और वृंदावन में जन्‍माष्‍टमी की तैयारियां पूरी हैं। जन्माष्टमी के उत्साह में शामिल होने के लिए कृष्ण की नगरी मथुरा में लाखों श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। विदेश से आये कृष्ण भक्त भी प्रभु के भजन गाते हुए मध्यारात्रि का इंतजार कर रहे हैं। जब कान्हा प्रकट होंगे। राधा-कृष्ण मंदिर, राधा दामोदर मंदिर और शाहजी मंदिर में जन्माष्टमी दिन में मनाई जायेगी।आधी रात को भगवान कृष्ण के जन्म का उत्सव मनाने के लिए कृष्ण जन्म भूमि और गर्भ गृह को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

प्रभु के प्रकट होने के बाद मंदिर दो घंटे के लिए आम श्रद्धालु के लिए खुला रहेगा। प्रसिद्ध इस्कान मंदिर में भी बड़ी संख्या में विदेशी श्रद्धालु जन्माष्टमी की महिमा के दर्शनों के लिए पहुंचे हैं। पुलिस ने इस अवसर पर पूरे मथुरा क्षेत्र में कड़े सुरक्षा प्रबन्ध किये हैं।गुजरात और महाराष्‍ट्र में यह पर्व आमतौर पर दही हांडी प्रतियोगिता के रूप में मनाया जाता है।

जन्‍माष्‍टमी पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है।