Sunday , January 23 2022
Home / MainSlide / जनता के आशीर्वाद से लोक सुराज हुआ अपने उद्देश्यों में सफल – रमन

जनता के आशीर्वाद से लोक सुराज हुआ अपने उद्देश्यों में सफल – रमन

राजनांदगांव 31 मार्च।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान अपने उद्देश्यों में शत-प्रतिशत सफल हुआ है।

डा.सिंह ने आज यहां अभियान के समापन समारोह में राजनांदगांव जिले की जनता को लगभग 102 करोड़ रूपए के विभिन्न विकास और निर्माण कार्यों की सौगात दी।डॉ.सिंह ने इनमें से 54 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित फ्लाई ओवर का भी लोकार्पण किया।

उन्होने कहा कि गांवों और शहरों में जनता के बीच जाकर जनता के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जनता से फीडबैक लेना और योजनाओं की जमीनी स्थिति को देखना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य रहा।मुझे पूरे अभियान में राज्य के सभी 27 जिलों में यह देखने को मिला कि प्रत्येक घर में बिजली पहुंच रही है और सभी गरीब परिवारों को पर्याप्त चावल भी मिल रहा है।

डॉ.सिंह ने समारोह में 12 करोड़ 95 लाख रूपए की लागत से शहर में बनने वाले अकादमिक परिसर का भूमिपूजन किया। इस परिसर में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्र-छात्राओं को प्रशासन की ओर से कोचिंग आदि की सुविधाएं दी जाएंगी। परिसर में सेंट्रल लाईब्रेरी और सेमिनार हाल सहित छात्रावास भी बनाया जाएगा।

उन्होने कार्यक्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की स्मृति में एक करोड़ 45 लाख रूपए की लागत से निर्मित गांधी सभा गृह और कमला कॉलेज के लिए 60 लाख रूपए की लागत से निर्मित ऑडिटोरियम और एक करोड़ 27 लाख रूपए की लागत से शासकीय जिला अस्पताल परिसर में निर्मित 100 बिस्तरों वाले मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य अस्पताल का भी लोकार्पण किया।

समारोह में लोकसभा सांसद अभिषेक सिंह ने बताया कि केन्द्र सरकार ने राजनांदगांव जिले के नक्सल प्रभावित सात विकासखण्डों की 145 बसाहटों को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पक्की सड़कों से जोड़ने के लिए 218 करोड़ रूपए की कार्य योजना का अनुमोदन कर दिया है।पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने अपने उद्बोधन में लोक सुराज अभियान को प्रदेश के विकास की जननी बताया। महापौर मधुसूदन यादव ने भी समारोह को सम्बोधित किया।