Friday , January 21 2022
Home / MainSlide / जगदलपुर में शुरू होगी शूटिंग, तीरंदाजी और वाटर स्पोर्ट्स अकादमी- रमन

जगदलपुर में शुरू होगी शूटिंग, तीरंदाजी और वाटर स्पोर्ट्स अकादमी- रमन

रायपुर 15 मई।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और ओलंपिक संघ के अध्यक्ष डॉ.रमन सिंह ने कहा है कि जगदलपुर में शूटिंग, तीरंदाजी और वाटर स्पोर्ट्स की अकादमी राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) के सहयोग से प्रारंभ की जाएगी।

डॉ. सिंह ने आज शाम यहां नवीन विश्राम गृह में आयोजित छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ कार्यकारिणी की बैठक में यह जानकारी दी।उन्होने बताया कि लगभग 90 करोड़ रूपए की लागत की इस खेल परियोजना के लिए एनएमडीसी के अध्यक्षसह प्रबंध निदेशक एन. बैजेन्द्र कुमार ने सीएसआर मद से इस अकादमी के लिए प्रथम चरण 20 करोड़ रूपए की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि वर्ष 2018-19 के बजट में एथलेटिक अकादमी रायपुर के लिए 16 करोड़ रूपए और सरगुजा की एथलेटिक अकादमी के लिए भी बजट प्रावधान किया गया है। जल्द ही ये दोनों अकादमिंया प्रारंभ होगी। डॉ. सिंह ने यह भी बताया कि टेनिस अकादमी की स्थापना के लिए सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी गई है। जशपुर में निर्माणाधीन अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान पूर्णता की ओर है।

बैठक में गोवा में इस वर्ष आयोजित किए जा रहे 36वें राष्ट्रीय खेल और छत्तीसगढ़ में आयोजित होने वाले 37वें राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि आगामी 23 जून को ओलंपिक दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ द्वारा पांच किलोमीटर की दौड़ का आयोजन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि प्रदेश में खेल अधोसंरचना विकास के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। लगभग दो हजार स्कूलों में ओपन जिम की व्यवस्था की जा रही है। लगभग 50 से 70 लाख रूपए की लागत से 31 स्टेडियम और 60 मिनी स्टेडियम ग्रामीण अंचलों में निर्मित किए जा रहे हैं। जिला खनिज न्यास निधि से 32 स्टेडियम स्वीकृत किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष एवं भारतीय ओलंपिक संघ के संयुक्त सचिव श्री विक्रम सिंह सिसोदिया को आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चार से 15 अप्रैल तक आयोजित कॉमन वेल्थ खेलों में भारतीय दल का चीफ डी मिशन के रूप में नेतृत्व और इन खेलों में भारतीय दल की शानदार सफलता के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी तथा छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर श्री विक्रम सिसोदिया ने चीफ डी मिशन के रूप में अपने अनुभवों को साझा किया। बैठक में खेल सचिव आर. प्रसन्ना ने इस वर्ष गोवा में 36 वे राष्ट्रीय खेल और छत्तीसगढ़ में आयोजित होने वाले 37 राष्ट्रीय खेल की तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बैठक में बताया कि खेल संघों की मांग के अनुरूप राष्ट्रीय स्तर के कोच और खेल उपकरणों की व्यवस्था के प्रयास किए जा रहे हैं।

बैठक में लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर, नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के पूर्व अध्यक्ष श्री सुभाष राव, डॉ. अनिल वर्मा, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्रीमती नीता डूमरे और श्रीमती सबा अंजुम, छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के सचिव श्री संजय मिश्रा, कोषाध्यक्ष डॉ. विष्णु श्रीवास्तव सहित विभिन्न खेल संघों के अनेक पदाधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।