Monday , October 25 2021
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में एक साथ सात खेल अकादमियों का शुभारंभ

छत्तीसगढ़ में एक साथ सात खेल अकादमियों का शुभारंभ

रायपुर 25 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने आज राज्य के खिलाड़ियों के लिए एक साथ सात  खेल अकादमियों की शुरूआत की।

श्री बघेल ने आज यहां आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से बिलासपुर में चार तथा रायपुर में तीन खेल अकादमी का विधिवत शुभारंभ किया।बिलासपुर में हॉकी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स और कबड्डी अकादमी तथा रायपुर में तीरंदाजी, बालिका फुटबाल एवं बालक-बालिका एथेलेटिक्स अकादमी का शुभारंभ हुआ।इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बिलासपुर और रायपुर में लगभग 42 करोड़ 14 लाख रूपए की लागत वाली नई खेल सुविधाओं का लोकार्पण और भूमिपूजन किया।

बिलासपुर में हांकी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स की बोर्डिंग एवं कबड्डी (बालिका) अकादमी तथा रायपुर में तीरंदाजी की बोर्डिंग, फुटबाल (बालिका) एवं एथलेटिक्स (बालक-बालिका) की डे-बोर्डिंग अकादमी कुल 370 सीटर है, जिसमें 180 बोर्डिंग सीट एवं 190 डे-बोर्डिंग सीट शामिल है। श्री बघेल  ने बिलासपुर के स्वर्गीय बी.आर. यादव राज्य खेल परिसर में 9.20 करोड़ रूपए की लागत से बने 400 मीटर सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रेक एण्ड फील्ड, 2.82 करोड़ की लागत से बालकों के लिए निर्मित 50 सीटर खेल छात्रावास, 4.75 करोड़ की लागत से बालिकाओं के लिए निर्मित 100 सीटर खेल छात्रावास तथा 4.47 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने बिलासपुर में 4 करोड़ 94 लाख रूपए की लागत से बनने वाले कबड्डी इंडोर हॉल, 15 करोड़ 96 लाख रूपए की लागत से एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम की गैलरी एवं पेवेलियन के निर्माण सहित वहां फ्लड लाईट लगाए जाने के कार्य की आधारशिला रखी।

श्री बघेल ने रायपुर के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम परिसर में स्वर्गीय श्री कोदूराम वर्मा स्मृति तींरदाजी प्रशिक्षण अकादमी, स्वामी विवेकानंद स्टेडियम परिसर कोटा में बालिकाओं के लिए फुटबाल अकादमी तथा बालक-बालिकाओं के लिए एथेलिटक्स अकादमी का भी शुभारंभ किया।