Sunday , December 5 2021
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ देश के सबसे तेज विकास करने वाले राज्यों में से एक – क्रिसिल

छत्तीसगढ़ देश के सबसे तेज विकास करने वाले राज्यों में से एक – क्रिसिल

रायपुर 08 दिसम्बर।ग्लोबल रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने छत्तीसगढ़ को देश के सबसे तेज गति से विकसित होने वाले राज्यों में स्थान दिया है। रेटिंग एजेंसी ने सभी राज्यों के लिए जारी रेटिंग में छत्तीसगढ़ को देश में वित्तीय सुदृढ़ता की दृष्टि से देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बताया गया हैं।

छत्तीसगढ़ विद्युत उपलब्धता, गैस, जल आपूर्ति और अन्य नागरिक सेवाए प्रदाय करने में भी देश में प्रथम स्थान पर है। रेटिंग में छत्तीसगढ़ देश में सबसे ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराने वाले राज्यों में दूसरे क्रम पर है। मैन्यूफैक्चरिंग, व्यापार, परिवहन और कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में भी छत्तीसगढ़ द्वितीय स्थान पर है।

रेटिंग एजेंसी ने देश में सबसे कम-16 प्रतिशत ऋण/जीडीपी दर और 3 प्रतिशत से कम वित्तीय घाटे के साथ छत्तीसगढ़ को देश के सबसे बेहतर वित्तीय स्थिति वाले राज्य का दर्जा दिया है।रेटिंग एजेंसी ने छत्तीसगढ़ को रेवेन्यू सरप्लस और विकास पर सबसे अधिक राशि व्यय करने वाला राज्य भी बताया है। मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में 16.7 प्रतिशत ग्रोथ के साथ छत्तीसगढ़ देश में दूसरे क्रम पर है। यह राष्ट्रीय दर 7.4 प्रतिशत से काफी अधिक है। रोजगार उपलब्धता की दृष्टि से छत्तीसगढ़ गुजरात के बाद देश में दूसरे क्रम पर है और इस क्षेत्र में उसकी ग्रोथ 10.6 प्रतिशत की दर से हो रही है जो कि काफी उल्लेखनीय है।

विद्युत उपलब्धता, गैस, जल आपूर्ति और अन्य नागरिक सेवाए प्रदाय करने में छत्तीसगढ़ ने 16.7 प्रतिशत की दर से प्रगति कर देश में सबसे अव्वल स्थान प्राप्त किया है। व्यापार, परिवहन और कम्यूनिकेशन के क्षेत्र  में भी छत्तीसगढ़ 11 प्रतिशत विकास दर के साथ देश में द्वितीय स्थान पर है।

      मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इन आंकड़ो पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नया इंडिया बनाने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में छत्तीसगढ़ का यह एक महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 से वर्ष 2017 के बीच के यह आंकड़े दर्शाते है कि छत्तीसगढ़ किस प्रकार से तेजी से आर्थिक प्रगति कर रहा है।