Sunday , December 5 2021
Home / छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़ में फोटोयुक्त मतदाता सूची का पुनरीक्षण 30 नवम्बर तक

छत्तीसगढ़ में फोटोयुक्त मतदाता सूची का पुनरीक्षण 30 नवम्बर तक

रायपुर 15 नवम्बर।भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार छत्तीसगढ़ में एक जनवरी 18 की स्थिति में फोटोयुक्त मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का काम चल रहा है।विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की कार्रवाई 30 नवम्बर तक चलेगी।

पुनरीक्षण अभियान के तहत 30 नवम्बर तक फोटोयुक्त मतदाता सूची के संबंध में दावे और आपत्ति सभी मतदान केन्द्रों में अविहीत अधिकारियों के समक्ष कर सकते हैं। विशेष पुनरीक्षण अभियान के तहत 15 नवम्बर से 30 नवम्बर तक बूथ लेवल के अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर सर्वे का कार्य किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज यहां बताया कि अर्हता रखने वाले नागरिकों का अधिक से अधिक पंजीयन करना, मतदाता सूचियों की विश्वनीयता बढ़ाना, पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान प्राप्त आवेदनों का बूथ लेवल के अधिकारियों द्वारा भौतिक सत्यापन कराया जाना विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य हैं।मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण एवं अनुकूलन तथा परिवारों की जानकारी जैसे मोबाइल नम्बर, ई-मेल आई-डी, जीआईएस कार्डिनेट्स विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त की जा रही है।

उन्होने बताया कि आयोग के निर्देश के अनुसार छत्तीसगढ़ में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 18 के दौरान बूथलेवल पर डाटा की प्रविष्टि मोबाइल एप्प से करने के लिए बीएलओ नेट लांच किया गया है। इसके लिए प्रदेश में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में पांच विधानसभा क्षेत्रों अम्बिकापुर, भिलाई नगर, बिलासपुर, जगदलपुर और रायपुर नगर पश्चिम का चयन किया गया है। इन क्षेत्रों में मतदाताओं की जानकारी मोबाइल एप्प के माध्यम से एकत्रित की जा रही है।