Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ की प्रगति में साहू समाज का प्रमुख योगदान

छत्तीसगढ़ की प्रगति में साहू समाज का प्रमुख योगदान

रायपुर 04 फरवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा कि प्रदेश की प्रगति में साहू समाज का प्रमुख योगदान है।इनके द्वारा हमेशा रचनात्मक कार्यो का आयोजन किया जाता है जो अन्य वर्गो के लिए एक आदर्श प्रस्तुत करता है।

डा.सिंह  आज यहां के टाटीबंध स्थित मोहन मैरिज पैलेस में वैश्य साहू समाज द्वारा आयोजित प्रान्तीय वैश्य तैलिय युवक-युवती परिचय सम्मेलन और सामूहिक विवाह कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होंने सामूहिक विवाह में शामिल सभी 11जोड़ों को आर्शीवाद दिया और साहू समाज को आयोजन के लिए शुभकामानएं दी।

उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह जैसा महान आयोजन की पहल सबसे पहले साहू समाज ने ही की है। उनकी प्रेरणा से राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की शुरूआत की गई है। इसमें समाज की गरीब कन्याओं का विवाह कराया जाता है। मुख्यमंत्री ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि मैं अपने आपको भाग्यशाली मानता हुं मैने अब तक  इस योजना के तहत 74 हजार से अधिक बेटियों का कन्यादान किया है। मुख्यमंत्री ने साहू समाज के सामाजिक भवन के निर्माण के लिए 25 लाख रूपए देने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विवाह एक पवित्र बंधन है। यह संस्कार हमारी ताकत है, जो हमें हजारो साल परिवार ही नहीं पूरे समाज को एकसूत्र में बांधे रखा है। यह गौरवशाली परंपरा है।पश्चिमी देशों में ऐसा संस्कार नहीं होने पर परिवार में विघटन सहित कई दुष्प्रभाव देखने को मिलते है।उन्होंने कहा सामूहिक विवाह अनुकरणीय पहल है जिसमें समाज के सभी वर्ग के लोग शामिल होते हैं। गरीब अमीर का भेदभाव नहीं होता। इससे समाज का दायरा बढ़ता है।

उन्होने इस मौके पर प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार सहित छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सर्वसमाज के लिए अनेक कल्याणकारी योजना का क्रियान्वयन का भी जिक्र किया। केन्द्रीय बजट में सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा का जिक्र करते हुए उन्होने इसे एक बड़ा कदम बताया और कहा कि इसमें प्रति परिवार 05 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाई एवं ऑल इंडिया फेयर प्राइज शॉप फेडरेशन के उपाध्यक्ष प्रहलाद दामोदर राव मोदी ने कहा कि समाज के सम्पन्न लोगो ने सामूहिक शादी कर अच्छा उदाहरण प्रस्तुत किया है।उन्होने कहा कि साहू समाज 162 उप शाखाओं में बंटा है और इसकी आबादी लगभग 10 करोड़ है।इसे संगठित होने की जरूरत है।उन्होने कहा कि उन्हे तेली होने का गर्व है और वह चाहते है कि समाज के लोग संगठित होकर अपनी राष्ट्रीय पहचान बनाए।

इस अवसर पर लोकसभा सांसद रमेश बैस एवं साहू राठौर महासभा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष उमेश साहू ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने समाज की परिणय पत्रिका का भी विमोचन किया। इस अवसर पर विधायक श्री श्रीचंद सुंदरानी, नगरनिगम रायपुर के सभापति श्री प्रफुल्ल विश्वकर्मा, ऑल इंडिया साहू समाज के कार्यकारी अध्यक्ष मोतीलाल साहू भी मौजूद थे। कार्यक्रम के संयोजक अशोक साहू ने स्वागत भाषण में हास्टल बनाने में सहयोग की मुख्यमंत्री से मांग की और नया रायपुर में समाज के लिए जमीन की मांग की।आयोजन में समाज के बड़ी संख्या में प्रतिनिधि उपस्थित थे।