Thursday , August 18 2022
Home / MainSlide / चक्रवाती तूफान तितली ने ओडिशा तट को किया पार

चक्रवाती तूफान तितली ने ओडिशा तट को किया पार

भुवनेश्वर 11 अक्टूबर।चक्रवाती तूफान तितली  आज सुबह ओडिशा में गोपालपुर के पास समुद्र तट को पार कर गया। तूफान के जोर पकड़ने के कारण राज्‍य के कई हिस्‍सों में भारी बारिश हो रही है।

गोपालपुर क्षेत्र में अनेक पेड़ और बिजली के खम्भे उखड़ गये तथा सम्पत्ति को नुकसान पहुंचा है। हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।मौसम कार्यालय के अनुसार  तूफान समूचे ओड़िसा तट को पार कर गया है।

राज्‍य के निचले इलाकों से तीन लाख लोगों को राहत शिविरों में ले जाया गया है। मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने विशेष आयुक्‍त नियंत्रण कक्ष का दौरा करने के बाद हरसंभव उपाय करने के निर्देश दिए हैं ताकि तूफान से किसी की मौत न हो।

मौसम विभाग के महानिदेशक के जे रमेश ने बताया कि..तितली साइक्लोन जो है अभी ओडिसा का तट पर गोपालपुर के आस पास लैन्डफल हुआ है और विशाखापट्टनम से लेकर पुरी तक बहुत तेज हवा के साथ बारिश होने का पूरा संभावना है और अभी तेज हवाएं विशाखापट्टनम से लेकर गोपालपुर केन्द्र पारा तक ईस्ट कोस्ट में चल रही है। आज पूरा दिन और कल तक ये धीरे-धीरे बंगाल की तरफ मुड़ेगा..।

इस बीच, राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल-एनडीआर एफ की ओडिशा में 15, आंध्र प्रदेश में 4 और पश्चिम बंगाल में 3 टीमें तैनात की गई हैं। एनडीआरएफ के महानिदेशक संजय कुमार ने बताया कि..ओडिशा में हमारी 18 टीम है वहां पर अभी और जिनमें 15 टीम तैनात है। ये सभी टीम आपस में कॉडिनेशन बनाये हुए हैं। दूसरे फोर्सेस के साथ जिला स्तर के जो भी अधिकारी हैं, उनसे भी संपर्क बना हुआ है। न केवल हम दिन में बारिश की स्थिति से निपटने के अक्यूब्ड है बल्कि जो साइक्लोन के कारण स्थिति उत्पन्न हो सकती है उससे भी निपटने के लिए तैयार है..।

चक्रवाती तूफान को देखते हुए दक्षिण की ओर जाने वाले रेलगाड़ियों की सेवा बंद कर दिया गया है और कुछ का रूट डाइवर्ट  कर दिया गया है। ब्रह्मपुर और गोपालपुर के बीच में सड़क संपर्क विछिन हो गये है। भुबनेश्वर का बिजुपटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कुछ विमान सेवा रद्द कर दिया गया है। गनजाम जिला के बंसधारा और ऋषिकुला नदी में बाढ़ आने की संभावना है।