Tuesday , January 25 2022
Home / MainSlide / ग्राम स्तर के उद्यमियों का तैयार हो रहा है एक समूह- मोदी

ग्राम स्तर के उद्यमियों का तैयार हो रहा है एक समूह- मोदी

नई दिल्ली 15 जून।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि डिजिटल इंडिया की दिशा में पहल से ग्राम स्‍तर के उद्यमियों का एक समूह तैयार हो रहा है।

श्री मोदी ने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लाभार्थियों से वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत में कहा कि बेहतर और नये भारत के लिए इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाना जरूरी है। उन्‍होंने नागरिकों में डिजिटल साक्षरता के प्रसार के महत्‍व पर भी जोर दिया।उन्होने कहा कि पिछले चार वर्षों में एन डी ए सरकार ने डिजिटल इंडिया के तमाम पहलुओं पर कार्य करना प्रारंभ किया है।

उन्होने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि टेक्‍नॉलोजी के फायदे चंद लोगों तक सीमित न रहें। उन्‍होंने कहा कि साझा सेवा केन्‍द्रों के जरिये भारत की तस्‍वीर बदल रही है।उन्होने कहा कि देशभर में कॉमन सर्विस सेंटर्स सीएससी नेटवर्क को मजबूत किया जा रहा है। अब तक देश में करीब तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स खोले जा चुके हैं। आज डिजीटल सर्विस डिलीवरी केंद्रों का यह विशाल नेटवर्क भारत के एक लाख 83 हजार ग्राम पंचायतों में फैला हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के अभियान का उद्देश्‍य बिचौलियों को खत्‍म करना है।श्री मोदी ने कहा कि पिछले चार वर्षों में भारत में डिलिटल भुगतान काफी बढ़ा है, जिससे हमारी अर्थव्‍यवस्‍था डिजिटल और पारदर्शी हो गई है। उन्‍होंने कहा कि टेक्‍नॉलोजी के जरिये आज रेल टिकट ऑन लाइन बुक किये जा सकते हैं और बिलों का घर बैठे भुगतान किया जा सकता है जिससे लोगों को बड़ी सुविधा हो गई है।उन्होने कहा कि डिजिटल इंडिया की वजह से बी पी ओ क्षेत्र में भी बदलाव आ रहा है और युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं।