Friday , May 20 2022
Home / MainSlide / गुणवत्ता और विश्वसनीयता ब्रांड इंडिया के हो आधार स्तंभ -मोदी

गुणवत्ता और विश्वसनीयता ब्रांड इंडिया के हो आधार स्तंभ -मोदी

नई दिल्ली 04 जनवरी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि गुणवत्ता और विश्वसनीयता ब्रांड इंडिया के आधार स्तंभ होने चाहिए।

श्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आज राष्‍ट्रीय मापिकी सम्‍मेलन 2021 के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए भारतीय वैज्ञानिकों और तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा हासिल की गई सफलताओं की सराहना करते हुए विशेष रूप से देश में तैयार किये गये दो कोरोना टीकों का उल्‍लेख किया।उन्होने कहा कि देश में शीघ्र ही विश्‍व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया जायेगा।

उन्होने कहा कि नया साल अपने साथ एक और बड़ी उपलब्‍धि लेकर आया है। भारत के वैज्ञानिकों ने एक नहीं दो-दो मेड इन इंडिया कोविड वैक्‍सीन विकसित करने में सफलता पाई है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड वैक्‍सीन प्रोग्रेम भी शुरू होने जा रहा है। इसके लिए देश को अपने वैज्ञानिकों के योगदान पर बहुत गर्व है।

श्री मोदी ने कहा कि उद्योग और संस्‍थानों के बीच बेहतर सहयोग स्‍थापित करने के सरकार के प्रयासों से देश में कई विश्‍वस्‍तरीय अनुसंधान केन्‍द्रों की स्‍थापना हुई है। उन्‍होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से भारत इस समय विश्‍व नवाचार रैंकिंग में पहले पचास देशों में शामिल है।श्री मोदी ने कहा कि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद तथा अन्‍य विज्ञान संस्‍थाओं ने वैश्विक महामारी का हल खोज लिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट में वैज्ञानिक संस्‍थाओं की भूमिका की देश ने सराहना की है।

श्री मोदी ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिकों से देश में छात्रों के साथ अपने अनुभव साझा करने को कहा। उन्‍होंने कहा कि इससे युवा वैज्ञानिकों की नई पीढ़ी तैयार करने में मदद मिलेगी।