Sunday , November 28 2021
Home / MainSlide / गुजरात में हर विधानसभा के किसी एक बूथ की वी वी पैट पर्ची का मिलान होगा ईवीएम से

गुजरात में हर विधानसभा के किसी एक बूथ की वी वी पैट पर्ची का मिलान होगा ईवीएम से

अहमदाबाद 04 दिसम्बर।मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ए के जोति ने कहा है कि गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान इलैक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीन और मतदान पुष्टि पर्ची मशीन से वोटों का मिलान किया जाएगा।

श्री जोति ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि गुजरात के 182 निर्वाचन क्षेत्रों में प्रत्‍येक के किसी एक केन्‍द्र पर यह मिलान किया जाएगा।उन्होने कहा कि अगर किसी उम्‍मीदवार को लगता है कि इलैक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी है तो वह चुनाव अधिकारी से इसकी शिकायत कर सकता है। चुनाव अधिकारी मतदान पुष्टि पर्ची मशीन से निकली पर्ची से इसका मिलान करेगा।

उन्होने बताया कि 17 लाख से अधिक नए वोटर्स को मतदाता सूची में जोड़े गए हैं जिसमें 12 लाख 37 हजार पहली बार के मतदाता हैं। नए पंजीकृत मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र दिए जा रहे हैं। जिला चुनाव अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी 182 विधानसभा मत क्षेत्रों में मतदान के कम से कम सात दिन पहले सभी वैध मतदाताओं को फोटो वाली मतदाता पर्ची पहुंचाई जाय।

उन्होने बताया कि राज्य में इस महीने की पहली तारीख तक फ्लाइंग स्क्वायड और निगरानी दलों द्वारा 35 करोड़ रूपये से अधिक की अवैध संपत्ति, नगद, शराब आदि को जप्त किया गया है। पहले चरण के लिए इस महीने की 9 तारीख को वोट डाले जायेंगे। कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों के इस चरण में 977 उम्मीदवार स्पर्धा में हैं।