Thursday , December 2 2021
Home / MainSlide / गुजरात में आज दूसरे एवं आखिरी चरण में दोपहर तक 50 प्रतिशत मतदान

गुजरात में आज दूसरे एवं आखिरी चरण में दोपहर तक 50 प्रतिशत मतदान

गांधी नगर 14 दिसम्बर।गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में 14 जिलों की 93 सीटों के लिए मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शान्तिपूर्ण ढ़ग से चल रहा है।दोपहर तीन बजे तक 50 प्रतिशत से ऊपर मतदान की खबर है।

मतदान सवेरे आठ बजे शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। मतदान शांतिपूर्वक जारी है। इस चरण में 851 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला होगा। भारतीय जनता पार्टी ने 93 और कांग्रेस ने 91 उम्‍मीदवार खड़े किए हैं।आज ही जमजोधपुर निर्वाचन क्षेत्र और ऊना के दो-दो मतदान केंद्रों तथा निज्‍जर और उमरगाम के एक-एक मतदान केंद्र में फिर से वोट डाले जा रहे हैं। ईवीएम में तकनीकी गडबडी की वजह से यहां दोबारा मतदान कराना पड़ा।

चमकीली धुप और खुशनुमा माहौल में बड़ी संख्‍या में मतदाता वोट डालने के लिए उमड़ पड़े हैं। कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने साबरमती मत क्षेत्र के निशान स्‍कूल में अपना वोट डाला। गुजरात में मतदान करने वाले वे देश के पहले प्रधानमंत्री बने है।भूतपूर्व उप प्रधानमंत्री एल के आडवाणी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह और वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने अहमदाबाद में वोट डाले। कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने आनंद में वोट डाला।

मतदान केन्‍द्रों पर वोट डालने के लिए बुजुर्ग, महिलाएं और युवा मतदाता भी काफी उत्‍साहित दिख रहे हैं। कुछ जगह पर ईवीएम में तकनीकी खराबी पाए जाने पर उन्‍हें तुरंत बदला गया।इस चरण के     प्रमुख उम्मीदवारों में उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल और कांग्रेस के अल्पेश ठाकोर शामिल हैं।

मतदान के लिए 25 हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 40 हजार से अधिक ईवीएम और कंट्रोल यूनिट और 35 हजार से अधिक वीवीपैट मशीन मतदान में प्रयोग में ली जा रही है।पहले चरण में 89 सीटों के लिए 9 दिसंबर को मतदान हो चुका है जबकि मतों की गिनती 18 दिसंबर को होगी।