Wednesday , December 8 2021
Home / MainSlide / गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना कल

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना कल

गांधीनगर/शिमला 17 दिसम्बर।गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की कल होने वाली मतगणना के लिए सभी प्रबंध कर लिए गए हैं।वोटों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी और दोपहर बाद सभी परिणाम मिल जाने का अनुमान है।

गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए 09 और 14 दिसंबर को मतदान हुआ था जबकि 68 सदस्यों वाली हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए 09 नवम्बर को मतदान हुआ।

गुजरात में निर्वाचन आयोग ने सभी जिला मुख्यालयों में 33 नियंत्रण कक्ष स्थापित किये हैं।ईवीएम और वीवीपैट को कड़ी सुरक्षा और सीसीटीवी की निगरानी में स्ट्रांग रूम में रखा गया है।इन चुनावों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पिछले चुनावी प्रचार के बाद शासक भाजपा और विपक्ष कांग्रेस के लिए हार जीत से कही्ं अधिक दांव पर लगा है।

हिमाचल प्रदेश में 68 मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेन्द्र राजपूत ने बताया कि सभी मतगणना केन्द्रों पर तीन स्तरों की सुरक्षा व्यवस्था की गई है।उन्होने बताया कि..टोटल 68 काउंटिंग सेन्टर्स बनाये गये है 48 लोकेशन से और 781काउंटिंग टेबल होगे। एक तरह से 68 रिटर्निंग ऑफिसर्स के टेबल होगे। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से मतगणना प्रक्रिया की वीड़ियोग्राफी की जाएगी।

इस छोटे पहाड़ी प्रदेश में पिछले 38 दिनों से इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में बंद चुनाव परिणामों की सभी बेसर्बी से प्रतीक्षा कर रहे हैं। कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और भाजपा की तरफ से विपक्ष के नेता प्रेम कुमार धूमल प्रमुख उम्मीदवारों में है।

इस बीच, गुजरात में तीन जिलों के छह मतदान केन्द्रों पर आज पुनर्मतदान हुआ।इन केन्द्रों पर दूसरे चरण में बृहस्पतिवार को मतदान हुआ था।निर्वाचन आयोग ने तकनीकी कारणों से अहमदाबाद वड़ोदरा और बनासकंटा में पुनर्मतदान के आदेश दिये थे।