Friday , January 28 2022
Home / MainSlide / गडकरी छत्तीसगढ़ को 4239 करोड़ के सड़क तथा निर्माण संबंधी कार्यों की देंगे सौगात

गडकरी छत्तीसगढ़ को 4239 करोड़ के सड़क तथा निर्माण संबंधी कार्यों की देंगे सौगात

रायपुर 13 अगस्त।केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 16 अगस्त को छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना के अंतर्गत चार हजार 239 करोड़ रूपए की राशि के आठ बड़े और महत्वपूर्ण विकास कार्यों की सौगात देंगे।

श्री गडकरी दुर्ग जिले के चरोदा स्थित दशहरा मैदान में 16 अगस्त को दोपहर 12 बजे से आयोजित कार्यक्रम में नवनिर्मित दो सड़कों का लोकार्पण करेंगे और पांच फ्लाईओवरों तथा एक बाईपास सड़क के निर्माण की आधारशिला रखेंगे।

राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना के अंतर्गत लोकार्पण होने वाले कार्यों में आरंग-सराईपाली मार्ग का निर्माण और रायपुर-दुर्ग मार्ग का चौड़ीकरण शामिल है। इनके निर्माण तथा चौड़ीकरण में एक हजार 520 करोड़ रूपए की लागत आयी है। इसी तरह शिलान्यास होने वाले कार्यों में रायपुर-दुर्ग बायपास सड़क का निर्माण, रायपुर-दुर्ग के मध्य चार नग फ्लाईओवरों का निर्माण और रायपुर शहर के टाटीबंध जंक्शन पर फ्लाईओवर का निर्माण कार्य शामिल है। इनके निर्माण में दो हजार 719 करोड़ रूपए की लागत आएगी।

लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने बताया कि कार्यक्रम में 92 किलोमीटर लंबाई के रायपुर-दुर्ग बायपास सड़क और पांच फ्लाईओव्हरों के निर्माण का शिलान्यास भी किया जाएगा। इनके निर्माण में दो हजार 719 करोड़ रूपए की लागत आएगी। इनमें मुंबई-कोलकाता कॉरीडोर के अंतर्गत दुर्ग-भिलाई-रायपुर खण्ड में यातायात के दबाव को कम करने के लिए दो हजार 281 करोड़ रूपए की लागत से दुर्ग-रायपुर बायपास सड़क का निर्माण किया जाएगा। बायपास सड़क का निर्माण आरंग में महानदी के पास से प्रारंभ होगा, जो अभनपुर-पाटन-दुर्ग होते हुए राजनांदगांव जिले के विभिन्न ग्रामों तक किया जाएगा। इस मार्ग में छह बड़े पुल तथा 27 लघु पुल भी बनाए जाएंगे।