Thursday , August 18 2022
Home / MainSlide / खराब मौसम के कारण कैलास मानसरोवर की यात्रा पर निकले यात्री फंसे

खराब मौसम के कारण कैलास मानसरोवर की यात्रा पर निकले यात्री फंसे

नई दिल्ली/काठमांडू 03 जुलाई।नेपाल के रास्ते कैलास मानसरोवर की यात्रा करने वाले जो तीर्थयात्री खराब मौसम के कारण वहां विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए थे,उन्हें निकालने का कार्य शुरू हो गया है।

मौसम में सुधार के बाद नेपालगंज और सिमीकोट के बीच आज दोपहर बाद विमान सेवा शुरू हो गई।सिमकोट में फंसे सौ से अधिक तीर्थयात्रियों को निकाल लिया गया है। दूतावास के प्रतिनिधि नेपालगंज और सिमीकोट में फंसे हुए तीर्थयात्रियों के साथ लगातार सम्पर्क बनाये हुए हैं।

कैलाश मानसरोवर यात्रा के नेपालगंज सिमीकोट हिल्सा रूट पर शनिवार से खराब मौसम की वजह से 1500 से अधिक तीर्थयात्री फंसे हुए हैं।इनमें से ज्यादातर भारतीय हैं।काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं।दूतावास में सभी फंसे हुए तीर्थ यात्रियों के लिए समूचित भोजन और रहने कीव्यवस्था सुनिश्चित की हैं।

नेपाल की तरफ समुचित स्वास्थ्य और नागरिक सेवाएं न होने की वजह से सभी टूर ऑपरेटरों से जहां तक संभव हो तीर्थयात्रियों को तिब्बत की ओर ही रोकने को कहा गया है। साथ ही कठिन भौगोलिक क्षेत्रों में उड़ान भरने में सक्षम नेपाली सेना के हेलीकॉप्टरों की मदद लेने का भी प्रयास किया जा रहा है।