Friday , January 28 2022
Home / MainSlide / केन्द्र सरकार से कोरबा को मिली ’सीपेट’ की सौगात – रमन

केन्द्र सरकार से कोरबा को मिली ’सीपेट’ की सौगात – रमन

कोरबा 05अगस्त।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि केन्द्र सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ के जिला मुख्यालय कोरबा को केन्द्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग एवं टेक्नॉलॉजी संस्थान (सीपेट) की सौगात मिली है।

डॉ.सिंह ने आज यहां आयोजित मोबाइल तिहार की जनसभा में यह घोषणा की।उन्होंने कहा कि केन्द्र ने कोरबा के लिए पिछले सफ्ताह इस संस्थान  की मंजूरी दे दी है।संस्थान में हजारों युवाओं को कौशल उन्नयन कार्यक्रमों के तहत प्लास्टिक इंजीनियरिंग का प्रशिक्षण मिलेगा और उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे। रायपुर के बाद कोरबा दूसरा शहर है जहां सीपेट की स्थापना की जा रही है। इसकी स्थापना जिला खनिज संस्थान (डीएमएफ) की राशि से की जा रही है।

उन्होने कहा कि राज्य सरकार ने संस्थान के लिए भवन का भी निर्माण करवा लिया है। अगले माह मैं स्वयं कोरबा आकर इस संस्थान का शुभारंभ करूंगा। उन्होंने घण्टाघर मैदान में आयोजित मोबाइल तिहार के अवसर पर राज्य सरकार की संचार क्रांति योजना के तहत कोरबा जिले के एक लाख 30 हजार से ज्यादा हितग्राहियों को मुफ्त स्मार्ट फोन की सौगात दी। इनमें से 87 हजार ग्रामीण बहनों को और महाविद्यालयों में पढने वाले 15 हजार 122 से अधिक विद्यार्थियों को मोबाइल फोन दिए जा रहे हैं। जिले के शहरी क्षेत्रों के 133 वार्डों में 28 हजार हितग्राहियों को स्मार्ट फोन मिलेंगे।

डॉ.सिंह ने मोबाइल तिहार में दस हितग्राहियों को स्मार्ट फोन देकर वितरण कार्य का भी शुभारंभ किया। उन्होंने मंच पर ही कई हितग्राहियों को अपने हाथों से मोबाइल ऑपरेट करने और सेल्फी लेना भी सिखाया।