Monday , August 8 2022
Home / MainSlide / किसानों को लाभकारी मूल्य दिलवाना सरकार की प्राथमिकता में – मोदी

किसानों को लाभकारी मूल्य दिलवाना सरकार की प्राथमिकता में – मोदी

(फाइल फोटो)

शाहजहांपुर 21 जुलाई।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि किसानों को उनके उत्पादन का लाभकारी मूल्य दिलाना उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

श्री मोदी ने आज यहां एक बड़ी किसान रैली को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र ने गन्ना किसानों की भलाई के लिए हाल ही में कई निर्णय लिए हैं। सरकार ने तय किया है कि इस बार जो आप गन्‍ना बेचेंगे उसका लाभकारी मूल्‍य 20 रुपये बढ़ाकर 275 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया जाए। चीनी के उत्‍पादन में वृद्धि देखते हुए यह मूल्‍य 10 प्रतिशत रिकवरी पर तय किया गया है।
उन्होने कहा कि उनकी सरकार गन्ने की बकाया राशि जल्द से जल्द दिलाने के लिए हर संभव कदम उठा रही है।आपको आपके गन्‍ने का पूरा बकाया जल्‍द से जल्‍द मिले, इसके लिए अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। चीनी के आयात पर सौ प्रतिशत शुल्‍क लगाया गया। 20 लाख टन चीनी निर्यात करने की अनुमति दे दी गयी।चीनी के लिए एक न्‍यूनतम मूल्‍य तय किया गया ताकि चीनी मिलें नुकसान का बहाना नही बना पाएं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने 14 फसलों के सरकारी खरीद मूल्य में 200 रुपए से 18 सौ रुपए प्रति क्विंटल तक की रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी की है।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और प्रदेश भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने भी रैली को संबोधित किया। केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी, कृष्णा राज, संतोष गंगवार और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी इस अवसर पर मौजूद थे।