Wednesday , January 19 2022
Home / खास ख़बर / किसानों को उचित कीमत दिलाने के लिए हो रहा पूरा प्रयास – मोदी

किसानों को उचित कीमत दिलाने के लिए हो रहा पूरा प्रयास – मोदी

नई दिल्ली 25 मार्च।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि किसानों को उनकी फसलों की उचित कीमत दिलाने के लिए देशभर में कृषि सुधारों का एक व्यापक कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

श्री मोदी ने आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कहा कि सरकार पहले गांवों की स्थानीय मंडियों को थोक बाजार से और फिर उन्हें विश्व बाजार से जोड़ने की दिशा में काम कर रही है।उन्होने कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 के बजट में किसानों को उनकी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत का डेढ़ गुना तक बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण निर्णय किया गया है।

उन्होने कहा कि भारत स्वास्थ्य के क्षेत्र में पारंपरिक दृष्टिकोण से आगे बढ़ चुका है।उन्होंने कहा कि सभी मंत्रालय और विभाग मिलकर स्वस्थ भारत के लिए काम कर रहे हैं।

श्री मोदी ने कहा कि देशभर में आरोग्य केंद्रों की स्थापना के लिए व्यापक स्तर पर काम हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में जन औषधि केंद्र खोले गए हैं।उन्होने कहा कि..आज देश-भर में 3 हजार से अधिक जन-औषधि केंद्र खोले गए हैं जहाँ 800 से ज्यादा दवाइयाँ कम कीमत पर उपलब्ध करायी जा रही हैं और भी नए केंद्र खोले जा रहे हैं..।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार प्रत्येक परिवार को इलाज के लिए पांच लाख रूपये का बीमा उपलब्ध कराएगी।उन्होने कहा कि देश को 2025 तक क्षय रोग से मुक्ति दिलाने का लक्ष्य रखा गया है।प्रधानमंत्री ने कहा कि योग अब एक जनआंदोलन का रूप ले चुका है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने रचनात्मकता के जरिए उन्हें योग शिक्षक बना दिया है और योगाभ्यास करते हुए उनके त्रि-आयामी वीडियो बनाए हैं।श्री मोदी ने युवाओं से फिट इंडिया आंदोलन शुरू करने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने संविधान निर्माता डॉ बी आर अंबेडकर का स्मरण किया जिनकी अगले महीने की 14 तारीख को जयंती मनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बरसों पहले डॉ बाबा साहेब  भीमराव आंबेडकर ने भारत के औद्योगिकीकरण की बात कही थी। श्री मोदी ने कहा कि डॉ आंबेडकर के सपनों के अनुरूप देशभर में मेक इन इंडिया अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था में भारत एक महत्वपूर्ण स्थान के रूप में उभरा है और पूरे विश्व में सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश भारत में आ रहा है। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व भारत को निवेश, नवाचार और विकास के गढ़ के रूप में देख रहा है।