Wednesday , July 6 2022
Home / खेल जगत / किक बॉक्सिंग खेल को जल्द मिलेगी ओलम्पिक संघ से मान्यता – रमन

किक बॉक्सिंग खेल को जल्द मिलेगी ओलम्पिक संघ से मान्यता – रमन

रायपुर 10 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि खिलाड़ियों और खेल संघों के प्रयासों से जल्द ही किक बॉक्सिंग खेल को ओलम्पिक खेलों में भी मान्यता हासिल होगी।

डा.सिंह ने आज रात यहां वाको इण्डिया राष्ट्रीय किक बॉक्सिंग चैम्पियनशिप 2017 के विजेताओं को पुरस्कार वितरित करते हुए कहा कि किक बॉक्सिंग का खेल मार्शल ऑर्ट का एक रूप है, जो हमें सेल्फ डिफेंस भी सिखाता है। यह खेल आत्मगौरव के साथ जीने का रास्ता सिखाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्नाटक की चार वर्षीय किक बॉक्सिंग की खिलाड़ी प्रकृति जब मुझे पंच कर रही थी, तब उसका आत्मविश्वास देखने लायक था। यही बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं। प्रकृति ने इस प्रतियोगिता में अपने वर्ग में रजत पदक जीता है।इस बच्ची ने स्टेज पर मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री के साथ अपना खेल कौशल भी दिखाया।

डा.सिंह ने सर्वाधिक मेडल जीतने वाली महाराष्ट्र की टीम को ‘मुख्यमंत्री कप’ प्रदान किया। महाराष्ट्र की टीम ने इस प्रतियोगिता में सर्वाधिक 116 मेडल जीते हैं, जिनमें से 45 स्वर्ण, 28 रजत, 43 कांस्य पदक हैं।

इस प्रतियोगिता में 27 राज्यों के लगभग दो हजार खिलाड़ियों और लगभग 200 खेल अधिकारियों ने हिस्सा लिया।मुख्यमंत्री ने सभी खिलाड़ियों का छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से स्वागत करते हुए कहा कि अलग-अलग रंग और अलग-अलग खुशबू लिए हम सब हिन्दुस्तान रूपी गुलदस्ते के रूप में एकजुट हैं। हम सभी के दिलों में हिन्दुस्तान बसता है।

कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि यह खेल अनुशासन सिखाने के साथ सेल्फ डिफेंस सिखाता है, जो बालिकाओं के साथ-साथ बालकों के लिए भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि जो खिलाड़ी खेल में हिस्सा लेते हैं, वहीं जीतते और हारते हैं। जीत हार से अधिक खेलों में हिस्सा लेना महत्वपूर्ण है।