Monday , January 17 2022
Home / MainSlide / कांग्रेस ने अपने शासनकाल में गरीबों की बजाय रखा अमीरो का ख्याल – मोदी

कांग्रेस ने अपने शासनकाल में गरीबों की बजाय रखा अमीरो का ख्याल – मोदी

जांजगीर 22 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि जो आज बड़ी बड़ी बाते कर रहे है उन्होने अपने लम्बे शासनकाल में गरीबों की बजाय रखा अमीरो का ख्याल रखा।

श्री मोदी ने आज यहां किसान सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसानों और आम लोगो के जीवन में बदलाव लाना, उनकी जिन्दगी को बेहतर बनाना एक ही मकसद है। हमारी नीति और नीयत बिल्कुल साफ है।पूर्व प्रधानमंत्री स्व.अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि अटल जी ने जिन सपनों के साथ विकास को केन्द्र में रखकर एक सुचिंतित रणनीति और दूरगामी सोंच के तहत छत्तीसगढ़, झारखण्ड और उत्तराखंड का निर्माण किया था, उनके उन सपनों को पूरा करते हुए इन तीनों राज्यों को विकास की ऊंचाईयों तक पहुंचाना भी हमारा लक्ष्य है।

श्री मोदी ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ को तीन हजार 840 करोड़ रूपए की सड़क और रेल परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने इनमें से 1607 करोड़ रूपए की बिलासपुर-पथरापाली फोरलेन सड़क, 535 करोड़ रूपए की सरगांव-बिलासपुर फोरलेन सड़क और लगभग 1698 करोड़ रूपए की बिलासपुर-अनूपपुर तीसरी रेल लाईन का डिजिटल शिलान्यास किया।

उन्होने कहा कि अटल जी द्वारा बनाये गए तीनों राज्यों छत्तीसगढ़, झारखण्ड और उत्तराखंड की निर्माण प्रक्रिया में दूर-दूर तक कहीं भी राजनीति का ’र’ भी नहीं था। छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण भी शुद्ध और नेक इरादे से किया गया। यह विकास के मामले में अटल जी की दूरगामी सोच थी।  सिर्फ और सिर्फ विकास को केन्द्र में रखकर उन्होंने इन तीनों राज्यों का निर्माण किया था। अटल जी की दूरगामी सोच कितनी परिणाम मूलक साबित हो रही है, यह इन नये राज्यों के गठन से पता चलता है।

श्री मोदी ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ देश में सर्वाधिक प्रगति करने वाले राज्यों की श्रेणी में पहचाना जा रहा है।इसका श्रेय छत्तीसगढ़ सरकार की स्थिरता को भी दिया।उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के लोगों ने निर्णय लेने में कोई चूक नहीं की है। इस राज्य के नागरिकों ने पूरी समझदारी के साथ प्रदेश के विकास के लिए अपनी जागरूकता और लोकतंत्र के प्रति और निर्वाचित सरकार की स्थिरता के प्रति अपने विश्वास को प्रकट किया है।

उन्होने  कहा कि ये छत्तीसगढ़ की जनता की जागरूकता का ही परिणाम है कि तमाम अवरोधों और आशंकाओं के बीच, अनर्गल आरोपो के बीच  न तो छत्तीसगढ़ का मन हिला और न ही प्रदेश की जनता का। उसी का परिणाम है कि छत्तीसगढ़ के लोग आज अपने मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश को विकास की ऊंचाईयों पर ले जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डॉ.सिंह बड़ी सोच वाले नेता हैं। उनके नेतृत्व में राज्य के हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। श्री मोदी ने नक्सलवाद के संदर्भ में कहा कि पहले छत्तीसगढ़ की पहचान नक्सलवाद और आतंकवाद से होती थी। बम, बंदूक और पिस्तौल से रक्तपात की खबरे आती थी। ऐसे संकटों का सामना भी दृढ़ इच्छा-शक्ति से करते हुए छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाने का जो संकल्प उन्होंने लिया है, वह सराहनीय है।

श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र और राज्य दोनों मिलकर जनता जनार्दन के सहयोग से छत्तीसगढ़ के विकास के लिए काम कर रहे हैं। डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य के लिए जो भी प्रस्ताव आते हैं और जो भी काम होते हैं, भारत सरकार उनमें बढ़-चढ़कर मदद करती है, क्योंकि डॉ. सिंह पाई-पाई गरीबों के हित में खर्च करते हैं। डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ ने कई संकटों से उबर कर अपनी पहचान बनाई है। अभी तो सपने और भी बड़े हैं और मंजिल तक पहुंचना है।

उन्होने पिछले चार वर्ष में अपनी सरकार द्वारा शुरू की गई कई महत्वाकांक्षी योजनाओ का भी जिक्र किया और कहा कि अब गरीब को अपना हक पाने के लिए संघर्ष नही करना पड़ रहा है।उज्जवला योजना का जिक्र करते हुए उन्होने कहा कि आजादी के बाद जितने गैस कनेक्शन वितरित किए गए थे उतने चार वर्ष में वितरित किए गए है।उन्होने कहा कि आज चारो चरफ विकास दिख रहा है,क्योंकि पूरा पैसा नीचे तक पहुंच रहा है।

मुख्यमंत्री डॉ.सिंह ने कहा कि श्री मोदी ने जब देश का नेतृत्व संभाला तब छत्तीसगढ़ की आर्थिक आजादी का सपना तेजी से साकार हो रहा है। उन्होंने राज्य के लिए 32 प्रतिशत के केन्द्रीय अनुदान को बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया। श्री मोदी द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ में हमारी लगभग 35 लाख बहनों को रसोई गैस कनेक्शन, गैस चूल्हा और सिलेण्डर मिलने पर धुएं से मुक्ति मिलने लगी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक छत्तीसगढ़ में एक भी कच्चा मकान नहीं रहेगा, बल्कि 11 लाख गरीबों के लिए पक्के मकान बन जाएंगे। हर पारे-टोले में और हर घर में रोशनी होगी।