Tuesday , November 30 2021
Home / खास ख़बर / कश्मीर घाटी में पिछले वर्ष के मुकाबले स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार – राजनाथ

कश्मीर घाटी में पिछले वर्ष के मुकाबले स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार – राजनाथ

श्रीनगर 11 सितम्बर।गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि कश्‍मीर घाटी में पिछले वर्ष के मुकाबले स्थिति में महत्‍वपूर्ण सुधार हुआ है।उन्होने इसके साथ ही फिर दोहराया कि वे कश्‍मीर समस्‍या के समाधान के इच्‍छुक हर पक्ष से मिलने को तैयार है।

श्री सिंह ने आज यहां प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि इसके लिए किसी औपचारिक या अनौपचारिक आमंत्रण का सवाल नहीं है।अलगाववादियों के साथ वार्ता के लिए सरकार के तैयार होने के सवाल पर श्री सिंह ने कहा कि वार्ता के इच्‍छुक लोगों को आगे आना चाहिए।उन्होने कहा कि..बार-बार आने से इंटेंशन क्‍लीयर है कि हम जम्‍मू कश्‍मीर की प्राब्‍लम को रिजॉल्‍व करना चाहते हैं और यहां के हालात को समझने के बाद मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि पहले से स्थिति काफी बेहतर हुई है..।

उन्होने कहा कि..मैं सेना के बीच भी जाऊंगा।उन लोगों से भी मैं मिलूंगा।मैं किसी को छोड़ना नहीं चाहता, जिसके साथ कि हमारा संवाद ना हो,जिसके साथ हमारा कोई डॉयलाग न हो..।श्री सिंह ने कहा कि कश्‍मीर मुद्दे के स्‍थायी समाधान के लिए करूणा, संपर्क, सह-अस्तित्‍व, भरोसा बहाली और तालमेल जरूरी है।

उन्‍होंने कहा कि सरकार सभी संबंधित पक्षों के साथ वार्ता करना चाहती। श्री सिंह ने कहा कि भारत पाकिस्‍तान के साथ दोस्‍ताना रिश्‍ते चाहता है लेकिन पाकिस्‍तान को जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकवादियों की घुसपैठ रोकनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार कश्‍मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष पर्यटन अभियान शुरू करेगी।

   श्री सिंह ने कहा कि..कश्‍मीर के हालात को देखने के बाद मैं भारत और दुनिया के सारे जितने टूरिस्‍ट हैं और जितने टूरिस्‍ट आर्गनाइजेशन हैं, मैं उनसे अपील करना चाहता हूं, कश्‍मीर के लोग आपका इस्‍तकेबाल करने के लिए तैयार हैं।कश्‍मीर के लोग फिर से इस कश्‍मीर को जन्‍नत बनाना चाहते हैं। दहशत गर्दों से बाहर करना चाहते हैं।आप आइए टूरिजम के परपस से आइए,बिजनेस के पर्पस से आइए..।