Friday , January 28 2022
Home / MainSlide / कर्नाटक में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए व्यापक बन्दोबस्त

कर्नाटक में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए व्यापक बन्दोबस्त

बेंगलुरू 11 मई।कर्नाटक में स्वतंत्र और निष्पक्ष विधानसभा चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।राज्य में कल एक ही चरण में राज्य की 222 सीटों पर मतदान होंगा।

निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों और मीडिया के लिए आदर्श आचार-संहिता जारी की है और चुनाव संपन्न होने तक इसका कड़ाई से पालन करने को कहा है।आयोग ने मीडिया में जनमत सर्वेक्षण कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी है।

शांतिपूर्ण मतदान के लिए एक लाख 40हजार से भी अधिक सुरक्षा कर्मी तैनात किए जा रहे हैं। 58 हजार से ज्यादा पोलिंग बूथ में 76 हजार वीवीपैट, 27 हजार बेलेक्युनिट और 73 हजार कंट्रोल यूनिट लगाये गये हैं और तीन लाख 60 हजार से ज्यादा चुनावकर्मी मतदान केन्द्रों में होंगे।पुलिस महानिदेशक  नीलमणि राजू के अनुसार चुनाव प्रचार के दौरान कानून व्यवस्था के मद्देनजर कोई बड़ी घटना नहीं घटी ,मगर आचार संहिता के उल्लंघन के लिए 1,229 घटनाएं दर्ज हुई है और प्रीवेंटिड कस्टडी में 39 हजार प्रकरण दाखिल हुये है..।

विधानसभा की 223 सीटों के लिए कल मतदान कराया जाएगा। जयनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार बी.एन. विजयकुमार के निधन के बाद चुनाव स्थगित कर दिया गया है। मतगणना मंगलवार को होगी।  चुनाव में कुल दो हजार छह सौ छत्तीस उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से छह सौ सत्रह महिलाएं हैं। भारतीय जनता पार्टी ने 223, कांग्रेस ने 222 उम्मीदवार खड़े किए हैं जबकि जनता दल एस 201 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है। इस बार युवा मतदाताओं की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है।