Sunday , January 23 2022
Home / MainSlide / कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए राजनीतिक गतिविधियां तेज

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए राजनीतिक गतिविधियां तेज

बेंगलुरू 16मई।कर्नाटक में विधानसभा चुनाव परिणामों में खंडित जनादेश के बाद राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं।सभी की निगाहें राज्यपाल के निर्णय पर लगी है।

भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर ने आज यहां विधायक दल के नए नेता के चुनाव के लिए बैठक बुलाई है। केंद्रीय मंत्री जे.पी. नड्डा और धर्मेंद्र प्रधान भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में शामिल होंगे।कांग्रेस नेता भी गठबंधन सरकार की रूपरेखा तय करने के लिए आज जनता दल सेक्युलर प्रमुख एच.डी.देवेगौड़ा से मिलेंगे।

कांग्रेस और जेडीएस नेताओं के बीच कल देर रात यहां बैठक हुई। उसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने बताया कि सम्मिलित सरकार के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी होंगे। कांग्रेस सरकार को बाहर से समर्थन देगी या सरकार में शामिल होगी इस विचार पर कल मीटिंग में बात नहीं हुई।उप मुख्यमंत्री कौन होगा इस पर भी चर्चा नहीं हुई।

विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, लेकिन सरकार गठन के लिए जरूरी 113 के आंकड़े से पीछे है। विधानसभा की कुल 224 सीटों में से 222 के लिए शनिवार को चुनाव हुआ था। कांग्रेस को 78 सीटें मिली हैं। उसने 38 सीटें जीतने वाले जनता दल सेक्युलर और अन्य के साथ चुनाव बाद गठबंधन किया है।