Wednesday , January 26 2022
Home / MainSlide / कर्नाटक में कुमारस्वामी ने हासिल किया विश्वास मत

कर्नाटक में कुमारस्वामी ने हासिल किया विश्वास मत

बेंगलुरू 25मई।कर्नाटक में मुख्‍यमंत्री एच.डी. कुमारस्‍वामी ने आज विश्वास मत हासिल कर लिया।इसके साथ ही इस राज्य में विधानसभा चुनावों के बाद से सरकार गठन को लेकर मचे घमासान पर विराम लग गया।

सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद पहले कांग्रेस के रमेश कुमार को सर्वसम्‍मति से आज विधानसभा अध्‍यक्ष चुना गया। इस पद के लिए भाजपा के उम्‍मीदवार सुरेश कुमार ने अपना नामांकन वापस ले लिया। श्री रमेश कुमार 1994 से 1999 के बीच भी अध्‍यक्ष रह चुके हैं। इस दौरान श्री एच.डी. देवेगौड़ा और बाद श्री जे.एच. पटेल मुख्‍यमंत्री थे।

सदन के नेता मुख्‍यमंत्री एच.डी. कुमारस्‍वामी ने श्री रमेश कुमार को अध्‍यक्ष चुने जाने का स्‍वागत किया। बाद में उप मुख्‍यमंत्री डॉ. जी.परमेश्‍वर  और विपक्ष के नेता वी.एस. येडियुरप्‍पा ने निर्विरोध अध्‍यक्ष चुने जाने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की।

श्री कुमारस्‍वामी ने इसके बाद सदन में विश्‍वास प्रस्‍ताव पेश किया।इसी दौरान भाजपा सदस्यों ने सदन से बहिष्कार कर दिया।श्री स्वामी के पक्ष में 117 विधायकों ने मतदान किया।उन्‍हें बुधवार को राज्‍य के 24वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी। कांग्रेस और जनता दल-सेक्‍युलर की गठबंधन सरकार के मुख्‍यमंत्री श्री कुमारस्‍वामी को समर्थन देने वाले 117 विधायकों में एक बहुजन समाज पार्टी का और एक निर्दलीय विधायक भी शामिल है।