Friday , January 21 2022
Home / MainSlide / कर्नाटक में कल होने वाली मतगणना के व्यापक इंतजाम

कर्नाटक में कल होने वाली मतगणना के व्यापक इंतजाम

बेंगलुरू 14 मई।कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कल होने वाली मतगणना के व्यापक इंतजाम किये गये हैं।मतगणना कल सुबह आठ बजे शुरू होगी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि राज्यभर में 38 स्थानों पर दो सौ 83 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।कल सुबह अधिकारियों और राजनीतिक प्रतिनिधियों के साथ 57 हजार 786 कंट्रोल यूनिट खोले जांएगे ताकि मतों को गिन सके। राज्‍यभर में कुल पांच हजार पांच सौ से ज्‍यादा लोग ई वी एम को स्‍ट्रोंग रूम से काउंटिंग सेंटर तक पहुंचाएगें। 217 विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिए काउंटिंग सेंटर पर 14 टेबल रखे गए हैं। हर एक उम्‍मीदवार के लिए एक टेबल रखा गया है। पांच क्षेत्र में 14 से ज्‍यादा उम्‍मीदार होने के कारण उसके अनुसार टेबल डाला गया है।

उन्होने बताया कि इस बार 72 दशमलव तीन छह प्रतिशत का एक सर्वश्रेष्‍ठ रिकार्ड है। इसके पहले सबसे ज्‍यादा मतदान 1978 में हुआ था जब मतदान की संख्‍या 71 दशमलव नौ शून्‍य थी।

राज्य की 224 सीटों में से 222 सीटों के लिए वोट डाले गए थे।जयनगर विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था, जबकि राजराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट का चुनाव कथित चुनावी गड़बड़ियों के कारण स्थगित कर दिया गया था।