Thursday , August 18 2022
Home / MainSlide / कर्नाटक में आज बहुमत हासिल करने की जंग

कर्नाटक में आज बहुमत हासिल करने की जंग

बेंगलुरू 19मई।कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस.येडियुरप्पा आज राज्य विधानसभा में बहुमत साबित करने का प्रयास करेंगे।

राज्यपाल वजूभाई वाला ने आज सुबह 11 बजे सदन का सत्र बुलाया है। सत्र शुरू होते ही, अस्थाई अध्यक्ष के.जी. बोपैया नव-निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे। श्री बोपैया ही शाम चार बजे विश्वासमत के दौरान सदन की कार्यवाही की अध्यक्षता करेंगे।

भाजपा नेता येडियुरप्पा आज विश्वास मत मांगेगे और उन्हें 112 विधायकों का समर्थन चाहिए। उनके खातों में अभी आठ विधायकों की कमी है। कांग्रेस और जे.डी.एस. मिलकर116 विधायकों की समर्थन होने का दावा कर रहे हैं। सैक्रिटेरिएट के एक किलोमीटर के आसपास प्रतिबंधक आदेश लगाए गए हैं और दो हजार पुलिस कर्मी तैनात किये गए हैं।

इस बीच, कांग्रेस विधायक दल ने कल हैदराबाद में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को सर्वसम्मति से अपना नेता चुन लिया। यह फैसला हैदराबाद में होटल में हुई बैठक में लिया गया जहां इन विधायकों को ठहराया गया था।

इससे पहले, उच्चतम न्यायालय श्री के.जी. बोपैया को अस्थाई अध्यक्ष नियुक्त किये जाने के खिलाफ कांग्रेस और जनता दल की याचिका पर आज सुबह साढे दस बजे सुनवाई करेगा। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्र ने यह मामला न्यायमूर्ति ए.के. सीकरी की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यों की पीठ के पास भेजने का निर्णय लिया।