Saturday , January 22 2022
Home / MainSlide / करगिल विजय दिवस पर करगिल के शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

करगिल विजय दिवस पर करगिल के शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

नई दिल्ली 26 जुलाई।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित कृतज्ञ राष्‍ट्र ने करगिल विजय दिवस पर आज करगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

आज ही के दिन 1999 में करगिल की पहाडि़यों में भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान पर विजय प्राप्‍त की थी। इसी के साथ भारत का ऑपरेशन विजय भी सफल हुआ था।
राष्‍ट्रपति ने कहा कि देश की सशस्‍त्र सेनाओं की वीरता का हर भारतीय सम्‍मान करता है। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि करगिल युद्ध में मिली शानदार जीत के लिए वे वीर जवानों के शौर्य, साहस और बलिदान को नमन करते हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कृतज्ञ राष्‍ट्र उन वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करता है जिन्‍होंने आपरेशन विजय के दौरान जान की बाजी लगा दी। रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन तथा सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत, नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल सुनील लाम्‍बा और वायु सेनाध्‍यक्ष एयर मार्शल बिरेन्‍द्र सिंह धनोआ ने नई दिल्‍ली में अमर जवान ज्‍योति पर फूलमाला चढ़ाकर करगिल के शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।
रक्षामंत्री ने कहा कि देश उन सब वीर सैनिकों को नमन करता है जिन्‍होंने गर्व के साथ देश की रक्षा की।गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली तथा अन्‍य मंत्रियों ने भी करगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी है।
विजय दिवस के अवसर पर भारतीय सेना ने कहा कि वह नियंत्रण रेखा या वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। द्रास युद्ध स्‍मारक पर पत्रकारों से बातचीत में सेना की उत्‍तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा कि विजय दिवस मनाना  सेना के शहीदों को सच्‍ची श्रद्धांजलि और लड़ाई में विभिन्‍न यूनिटों के योगदान को याद करने का तरीका है, जिन्‍होंने भारत को शानदार जीत दिलाई।