Sunday , December 5 2021
Home / MainSlide / एनजीटी की कड़ी शर्तों के चलते सोमवार से नही लागू होगा आड-ईवन

एनजीटी की कड़ी शर्तों के चलते सोमवार से नही लागू होगा आड-ईवन

नई दिल्‍ली 11 नवम्बर।दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आड-ईवन के आज कड़ी शर्तों के साथ दी गई इजाजत के मद्देनजर अब इसे सोमवार से लागू करने से पीछे हट गई है।उसने महिलाओं एवं दोपहिया वाहनों को छूट नही देने के एनजीटी के फैसले के चलते इसे लागू करने से पीछे हटने का निर्णय लिया है।

एनजीटी के फैसले के तुरंत बाद मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने घर पर बुलाई अधिकारियों और मंत्रियों की बैठक में इसे सोमवार से लागू नहीं करने का निर्णय लिया।एनजीटी ने दिल्ली सरकार के आड-ईवन में वीआईपी, महिलाओं और टू व्‍हीलर को छूट देने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। इस बैठक में सोमवार को एनजीटी में पुनर्विचार याचिका दाखिल करने का भी निर्णय लिया गया।

दरअसल महिलाओं एवं दोपहिया वाहनों को छूट नही देने से ऑड-ईवन के दौरान करीब 35 लाख यात्रियों का अतिरिक्त परिवहन बोझ बढ़ेगा जिसके लिए कोई तंत्र मौजूद नहीं है। महिला सुरक्षा भी बड़ा मुद्दा है और किसी भी सूरत में महिलाओं की ऑड-ईवन के दौरान ड्राइविंग पर रोक नहीं लगा सकते। अगर एनजीटी इन दो मुद्दों पर नहीं मानी तो ऑड-ईवन नही होगा।

इससे पूर्व आज एनजीटी ने दिल्ली में वाहनों की ऑड ईवन नम्बर योजना लागू करने की अनुमति दे दी थी।इस मुद्दे पर सुनवाई करते हुए एनजीटी ने कहा कि दिल्ली सरकार कुछ शर्तों के साथ सोमवार से इस योजना को लागू कर सकती है।अधिकरण ने यह व्यवस्था भी दी कि दोपहिया वाहनों, सरकारी अधिकारियों या महिलाओं को कोई छूट नहीं होगी। लेकिन सीएनजी वाहन और एम्बुलेंस तथा दमकल जैसी आपात सेवाओं के वाहनों के लिए योजना से छूट रहेगी।

इस बीच, दिल्ली में आज वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार हुआ है। दोपहर एक बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 411पर था। हालांकि शहर के कुछ हिस्सों में अब भी हवा की गुणवत्ता खराब बनी हुई है। पिछले पांच दिनों की तुलना में कुछ जगहों पर दृश्यता में सुधार हुआ है।