Monday , December 6 2021
Home / MainSlide / उपराष्ट्रपति ने किया पांच दिवसीय राज्योत्सव प्रदर्शनी का शुभारंभ

उपराष्ट्रपति ने किया पांच दिवसीय राज्योत्सव प्रदर्शनी का शुभारंभ

रायपुर 01 नवम्बर।उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु ने आज शाम नया रायपुर में पांच दिवसीय छत्तीसगढ़ राज्योत्सव के शुभारंभ समारोह में  प्रदेश की 17 वर्षों की विकास यात्रा पर केन्द्रित प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने उन्हें प्रदर्शनी का अवलोकन कराया।

उपराष्ट्रपति ने प्रदर्शनी की तारीफ करते हुए कहा कि नये छत्तीसगढ़ राज्य ने विगत 17 साल में विकास के सभी क्षेत्रों में सराहनीय सफलताएं हासिल की हैं।उन्होंने सभी लोगों को छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस (एक नवम्बर) की बधाई और शुभकामनाएं दी। प्रदर्शनी में राज्य शासन और केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों और सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा अपनी-अपनी योजनाओं, उपलब्धियों और विकास गतिविधियों का सुरूचिपूर्ण प्रदर्शन किया जा रहा है।

शुभारंभ समारोह में पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर सहित प्रदेश सरकार के मंत्री,राज्य के अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि और मुख्य सचिव विवेक ढांड सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

उप राष्ट्रपति श्री नायडू ने इस मौके पर खुले में शौच मुक्त हुए 13 जिलों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इन जिलों में बालोद, बेमेतरा, बलरामपुर, दंतेवाड़ा, दुर्ग, जशपुर, कबीरधाम, कोरिया, कोरबा, महासमुंद, राजनांदगांव, सरगुजा और सूरजपुर जिला शामिल हैं। इन जिलों के जिला पंचायत अध्यक्ष, कलेक्टर, सीईओ द्वारा सम्मान ग्रहण किया गया। उप राष्ट्रपति ने स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले नगरीय निकायों को भी सम्मानित किया, जिनमें नगर निगम रायपुर, बिलासपुर, राजनांदगांव, जगदलपुर, नगरपालिका गरियाबंद, सूरजपुर, अहिवारा और नगर पंचायत गीदम, बोदरी और प्रेमनगर शामिल हैं।