Thursday , December 9 2021
Home / MainSlide / उत्तर भारत शीत लहर की चपेट में

उत्तर भारत शीत लहर की चपेट में

नई दिल्ली 03 दिसम्बर।उत्तर भारत शीत लहर की चपेट में है। हिमाचल प्रदेश का केलांग सबसे ठंडा स्थान रहा।

हिमाचल प्रदेश के ऊचांई वाले स्थानों में तापमान शून्य से आठ से 13 डिग्री नीचे बना हुआ है। लाहौल स्पीति के जनजातीय केलांग जिले में कल तापमान शून्य से पांच दशमलव दो डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया। स्थानीय मौसम कार्यालय ने पांच और छह दिसम्बर को वर्षा और बर्फबारी का अनुमान व्यक्त किया है। इसके बाद मौसम सुधरने का अनुमान है।

सूर्यास्त के साथ ही तापमान में तत्काल गिरावट आ जाती है।डल झील, मध्य व निचले पर्वतीय क्षेत्रों में दिन में तेज ठंडी हवाएं चलती रहीं।जनजातीय क्षेत्रों के ऊंचाई वाले इलाकों में लोग खासतौर पर हड्डियां कपकपा देने वाली ठंड का सामना कर रहे हैं।जहां अनेक स्थानों पर तापमान जमाव बिन्दु से 13 डिग्री सेल्सियस तक नीचे पहुंच गया है। इस कड़ाके की ठंड में सभी जलस्रोत भी जम गये हैं।

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में कल तापमान शून्य से एक दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया।दिल्ली में आज सुबह की शुरूआत धुंध और ठंड से हुई। राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता अब भी बहुत खराब श्रेणी की है। आज सुबह गुणवत्ता का सूचकांक 333 रहा। मौसम विभाग के अनुसार आज आसमान में आशिंक रूप से बादल छाये रहेंगे। अधिकतम और न्यूनतम तापमान पच्चीस और नौ डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कल न्यूनतम तापमान गिरकर सात दशमलव चार डिग्री सेल्सियस हो गया था।