Wednesday , December 1 2021
Home / देश-विदेश / उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी,कोहरा भी है छाया

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी,कोहरा भी है छाया

नई दिल्ली 05 जनवरी।समूचे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है। कोहरा छाया हुआ है! दिल्ली में कल मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। यहां तापमान गिरकर न्यूनतम पांच डिग्री सेल्सियस पर आ गया।

सुबह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के कई भागों में सामान्य से घना कोहरा छाया रहा। कई स्थानों पर दृश्यता घटकर तीन सौ मीटर रह गई। इन्दिरा गांधी हवाई अड्डे पर घने कोहरे के कारण विमान सेवाएं प्रभावित हुई और दिल्ली आने वाली कई रेलगाड़ियां देरी से पहुंची। करीब 20 रेलगाड़ियों के समय में परिवर्तन किया गया जबकि दिल्ली आने वाली 18 रेलगाड़ियां रद्द कर  दी गई। 60 से अधिक रेलगाड़ियां देरी से चल रही हैं और 15 से अधिक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने या तो देरी से चली या उनके मार्ग में परिवर्तन कर दिया गया।

हिमाचल प्रदेश के जन-जातीय जिले लाहौल स्पीति में पड़ रही कड़ाके की ठंड से सामान्य जनजीवन पूरी तरह प्रभावित है। जिले के अधिकतर भागों में न्यूनतम तापमान 12 से 20 डिग्री सैल्सियस नीचे दर्ज किया जा रहा है।अत्याधिक ठंड पड़ने से सभी प्राकृतिक जल स्रोत जम गये हैं। इधर, शिमला, कुल्‍लू और चम्बा जिलों के  ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है और लोगों को सुबह-शाम कड़ाके ठंड की सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग ने राज्य के अधिक ऊंचाई वाले कुछ स्थानों में आज वर्षा या हिमपात की संभावना जताई है। उधर, जम्‍मू-कश्‍मीर के लद्दाख क्षेत्र में कड़ाके की ठंड की वजह से बिजली उत्‍पादन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।