Wednesday , December 8 2021
Home / देश-विदेश / उत्तरप्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर

उत्तरप्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर

लखनऊ 17 अगस्त।उत्तरप्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर है। लाखों लोग बेघर हो गये हैं और राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वी और तराई क्षेत्र के बाढ़ग्रस्त जिलों में राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा के लिए दौरा किया है।राज्य के पूर्वी और तराई इलाकों में कुल 22 जिले बाढ़ से प्रभावित है। लगभग 17 सौ गांव बाढ़ की विभिषिका से जूझ रहे हैं और इनमें से लगभग एक हजार गांव पूरी तरह पानी से घिरे हुए हैं। बाढ़ से हुई घटनाओं में अब तक 33 लोगों की मृत्यु हो चुकी है और 16 लाख हैक्टेयर से अधिक इलाके में खड़ी फसल बर्बाद हो गई है।

राज्य में राप्ती, गंडक, बूढ़ी गंडक, घाघरा और रामगंगा नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से उपर बह रही हैं। लगातार वर्षा और विभिन्न बैराजों से पानी छोड़े जाने के कारण  नदियों का जलस्तर प्रभावित है।

बाढ़ प्रभावित लोगों के बचाव और राहत कार्य के लिए 621 स्वास्थ्य चौकियां स्थापित की गई हैं और वहां चिकित्सक, पशु चिकित्सक, राजस्वकर्मी और सार्वजनिक वितरण विभाग के लोग तैनात किये गये हैं। राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ के दस और पीएसी की 13 कंपनियां लगाई गई हैं।