Tuesday , December 7 2021
Home / MainSlide / इराक में तीन वर्ष पूर्व लापता हुए सभी 39 भारतीय मृत पाये गए-सुषमा

इराक में तीन वर्ष पूर्व लापता हुए सभी 39 भारतीय मृत पाये गए-सुषमा

(फाईल फोटो)

नई दिल्ली 20 मार्च।विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बताया है कि इराक में लापता हुए सभी 39 भारतीय मृत पाये गये हैं।

श्रीमती स्वराज ने राज्यसभा में दिए बयान में अपनी ओर से बयान देते हुए कहा कि विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह इनके शव स्वदेश लाने इराक जायेंगे।उन्होने कहा कि जनरल वी.के.सिंह जहाज लेकर यहां से इराक जाएंगे। उनके पार्थिव शरीर मार्टिएस फाउंडेशन के सर्टिफिकेट के साथ कि इनका डीएनए फलां से मैच हुआ है, ताकि यह वही व्यक्ति है। जहाज में उनके पार्थिव शरीर लेकर आयेंगे।

उन्होने बताया कि जहाज पहले अमृतसर उतरेगा, 31 लोग उसमें पंजाब के और चार हिमाचल के, उनको हम वहां बॉडीज देंगे। फिर पटना जाएंगे उसी जहाज को लेकर। जो बिहार के लोग हैं उनके पार्थिव शरीर वहां के परिवारजन को सौंपेंगे। वहां से कलकत्ता जाएंगे और जो वेस्ट बंगाल के लोग हैं, उनको सौंपेंगे।

विदेश मंत्री ने बताया कि 38 लोगों के डी एन ए नमूनों का मिलान हो गया है।उन्होने कहा कि..हमने सबके डीएनए सैम्पल चार राज्य सरकारें इनवॉल्व थीं, पंजाब,  हिमाचल, वेस्ट बंगाल और बिहार। चारों राज्य सरकारों से सम्पर्क करके सबके डीएनए सैम्पल उनको भेज दिये थे।तो वो डीएनए सैम्पल उनके पास थे। उसके बाद एक के बाद एक डीएनए होता चला गया। राजनयिक खबर देते रहे आज पांच हो गये हैं, आज आठ हो गये हैं, आज दस हो गये हैं। लेकिन कल उन्होंने हमें खबर दी कि 38 लोगों का डीएनए मैच हो गया है और 39वें का डीएनए सत्तर प्रतिशत मैच हुआ है।

श्रीमती स्वराज ने बताया कि यह सभी लोग लगभग तीन वर्ष पहले मोसूल में लापता हो गये थे। उन्होंने बताया कि खुंखार आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट ने इनकी हत्या की है। श्रीमती स्वराज ने बताया कि बदूश में एक टीले तक तलाश अभियान चलाया गया। स्थानीय लोगों ने बताया था कि इस्लामिक स्टेट ने यहां कुछ शवों को दफनाया है। विदेश मंत्री ने कहा कि गहराई तक जाने वाली एक राडार के इस्तेमाल से पता चला कि यह टीला वास्तव में कब्र है जहां कई शवों को दफनाया गया है। उन्होंने बताया कि भारतीय अधिकारियों ने इराक के अधिकारियों से अनुरोध किया था कि वे कब्र को खोदकर शवों को बाहर निकालें।

विदेश मंत्री ने बताया कि इस कब्र में ठीक 39 शव थे, जिनके लंबे बाल थे और गैर इराकी जूते थे। इन शवों को डी एन ए जांच के लिए बगदाद भेजा गया।वहीं जनरल सिंह ने बाद में संसद के बाहर बताया कि इस संबंध में कानून प्रक्रिया जारी है उन्होंने बताया कि शवों को वापस लाने में कुछ और दिन लग सकते हैं।