Wednesday , January 26 2022
Home / MainSlide / इराक में इस्लामिक स्टे्ट द्वारा मारे गए लोगो का पार्थिव अवशेष पहुंचा भारत

इराक में इस्लामिक स्टे्ट द्वारा मारे गए लोगो का पार्थिव अवशेष पहुंचा भारत

अमृतसर 02 अप्रैल।इराक में इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकवादियों द्वारा मारे गए 39 भारतीयों में से 38 के पार्थिव अवशेष आज बगदाद से यहां लाए गए।

विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह विशेष विमान से इन अवशेषों को लेकर पहुंचे। हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि सरकार ने इराक से इन लोगों की जीवित वापसी के हरसंभव प्रयास किये।लेकिन इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकवादियों ने इनकी हत्‍या कर दी।श्री सिंह ने कहा कि इस सिलसिले में वह चार बार इराक गये। मृतकों के अवशेषों की पहचान और उन्‍हें भारत को सौंपने के लिए जनरल सिंह ने इराक सरकार का आभार व्‍यक्‍त किया।

पंजाब के 27 और हिमाचल प्रदेश के चार मृतकों के अवशेष उनके परिवारों को सौंप दिये गये हैं।

मंत्री श्री सिंह ने इस मौके पर युवाओं से अपील की कि वे विदेश में रोजगार के लिए गैर अधिकृत एजेंटों का सहारा न ले। मौके पर मौजूद पंजाब के स्‍थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि केन्‍द्र सरकार की मदद से गैर अधिकृत एजेंटों के खिलाफ सख्‍त कदम उठाये जाएंगे। श्री सिद्धू ने पंजाब सरकार की ओर से इराक में मारे गये प्रत्‍येक पंजाबी युवक के परिवार के एक सदस्‍य को नौकरी देने और पांच-पांच लाख की वित्‍तीय मदद देने की घोषणा भी की।

जनरल श्री सिंह ने कहा कि इराकी अधिकारियों ने 39वें कामगार के पार्थिव अवशेष सौंपने से इनकार कर दिया है, क्‍योंकि उसके डीएनए के 70 प्रतिशत का ही मिलान हो पाया था। इसके बाद श्री सिंह शेष पार्थिव अवशेष लेकर कोलकाता और पटना रवाना हो गये।