Sunday , October 2 2022
Home / जीवनशैली / इन चीजों के सेवन से चेहरे की झुर्रियां होंगी गायब

इन चीजों के सेवन से चेहरे की झुर्रियां होंगी गायब

कई बार अनहेल्दी फूड्स खाने की वजह से चेहरे पर उम्र का असर दिखने लगता है, लेकिन कुछ चीजों के सेवन करने से झुर्रियां गायब भी की जा सकती है. 

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आना नॉर्मल है, लेकिन आजकल बिजी लाइफस्टाइल, स्ट्रेस या फिर अनहेल्दी फूड हैबिट्स के कारण कम उम्र में एजिंग का असर दिखने लगता है. हालांकि अगर आप हेल्दी डाइट लें तो चेहरे पर उभरने वाली लकीरें गायब भी हो सकती है. भारत के मशहूर हेल्थ एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि वो कौन-कौन से चीजें हैं जिन्हें खाने के बाद आप बढ़ती उम्र के असर को कम कर सकते हैं और चेहरे में कसावट ला सकते हैं. आइए डिटेल से जानते हैं.

इन फूड्स को खाकर झुर्रियां करें कम

1. एवोकाडो
एवोकाडो विटामिन बी और विटामिन ई का रिच सोर्स है. इससे स्किन का हेल्थ बेहतर रहता है. इसके जरिए एजिंग का प्रोसेस धीमा पड़ जाता है और चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती. अगर रिंकल्स पहले से मौजूद हैं तो वो गायब होने लगते हैं.

2. पपीता
पपीता सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके जरिए कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं. पपीता में पाया जाने वाला एंजाइम एंटी-एजिंग के तौर पर काम करता है और स्किन को डैमेज होने से बचाता है.

3. ग्रीन टी
अगर आप दूध और चीनी वाली चाय पीते हैं तो अब से इसकी जगह ग्रीन टी पिएं जो वजन कम करने के लिए जाना जाता है, लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा कि इसके जरिए झुर्रियों को कम किया जा सकता है.  इसमें केटेचिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो एंटी-एजिंग प्रॉसेस में कारगर है.

4. टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है, जो शरीर को सहेतमंद रखने और फेस को यंग बनाने में मददगार होते है. इस सब्जी को खाने से त्वचा और शरीर के हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

5. बेरी
कई फल ऐसे है जिन्हें बेरीज की कैटेगरी में रखा जाता है जैसे ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी इसमें फ्लेवोनोइड्स सहित कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, जो एंटी एजिंग के तौर पर काम करते हैं. इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कोलाजन को मजबूत करता है और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं.