Wednesday , January 19 2022
Home / MainSlide / आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण का काम जारी- मोदी

आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण का काम जारी- मोदी

नई दिल्ली 29 जून।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार, राज्‍य सरकारों के साथ मिलकर आधुनिक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण पर काम कर रही है ताकि गरीबों और मध्‍यम वर्ग के लोगों को फायदा मिल सके।

श्री मोदी ने आज यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्‍स में विभिन्‍न सुविधाओं का उद्घाटन करते हुए कहा कि 58 जिलों में अस्‍पतालों का मेडिकल कॉलेजों के तौर पर उन्‍नयन किया जा रहा है ताकि बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिल सकें।इस बजट में ही सरकार ने 24 नए मेडिकल कॉलेज बनाने का ऐलान किया है। सरकार का प्रयास है कि तीन लोकसभा सीटों पर  कम से कम एक मेडिकल कॉलेज अवश्‍य हो।

उन्होने कहा कि देश में 13 एम्स बनाए जाएंगे, जिनमें से आठ पर काम शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि लगभग हर जिले में गरीबों को डायलेसिस की मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को 2025 तक तपेदिक रोग से मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने -एम्स में वृद्धजनों के लिए राष्ट्रीय वृद्धावस्था केंद्र की आधारशिला रखी। उन्‍होंने कहा कि यह केंद्र बुजुर्गों को विशेष स्वास्थ्य सुविधाएं देगा।

प्रधानमंत्री ने सफदरजंग अस्पताल में 555 बिस्तरों वाले सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक, पांच सौ बिस्तरों के नए आपातकालीन ब्लॉक तथा एम्स में तीन सौ बिस्तरों वाले पावर ग्रिड विश्राम सदन, जनता को समर्पित किया। श्री मोदी ने एम्स, अंसारी नगर और ट्रॉमा सेंटर के बीच भूमिगत मार्ग का भी उद्घाटन किया।प्रधानमंत्री ने कहा कि गंभीर रूप से बीमार मरीजों को इस भूमिगत मार्ग के ज़रिये एम्‍बुलेंस से पांच मिनट में ही अस्‍पताल से ट्रामा सेंटर पहुंचाया जा सकेगा।