Sunday , September 25 2022
Home / बाजार / आज के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में चार दिन तक बंद रहेंगे बैंक, पढ़े पूरी खबर

आज के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में चार दिन तक बंद रहेंगे बैंक, पढ़े पूरी खबर

आज के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में बैंक चार दिन तक बंद रहेंगे। अगर आपको बैंक में कोई जरूरी काम है तो आज ही निपटा लें। गुरुवार से रविवार तक यानी 18 अगस्त से 21 अगस्त तक बैंक बंद (Bank Holiday) रहेंगे। कहीं ऐसा न हो कि आप बैंक जाएं तो वहां आपको ताला लटकता हुआ मिले। बैंकों की ये छुट्टी जन्माष्टमी के कारण है। आपको बता दें कि अगस्त में लगभग 15 दिन बैंकों की छुट्टी है। आमतौर पर मुहर्रम (Muharram), रक्षा बंधन (Raksha Bandhan), स्वतंत्रता दिवस (Independence Day), जन्माष्टमी (Janmashtami) आदि जैसे त्योहार इसी महीने पड़ते हैं। इनके अलावा रविवार और दूसरे शनिवार की छुट्टियां भी होती हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने अगस्त के लिए बैंकों की छुट्टियों की सूची जारी की है। छुट्टियों के दौरान केवल ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। अगर आपको कोई आवश्यक बैंकिंग कार्य करना हो तो इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

चार दिन बंद रहेंगे बैंक

18 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर उत्तर प्रदेश, ओडिशा और उत्तराखंड में बैंक बंद रहेंगे। 19 अगस्त यानी शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर गुजरात, मध्य प्रदेश, चंडीगढ, तमिलनाडु, सिक्किम, राजस्थान, जम्मू, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर में बैंकों में अवकाश रहेगा। 20 अगस्त को हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे, जबकि 21 अगस्त को रविवार होने के नाते बैंकों में साप्ताहिक अवकाश होगा। अगर आप इन चार दिनों में बैंक जाने की योजना बना रहे हैं तो पहले यह चेक कर लें कि आपके शहर में बैंक शाखाएं खुलीं हैं या नहीं।

अगस्त में इन दिनों भी रहेगी छुट्टी

इन चार दिनों के अलावा अगस्त महीने में और भी छुट्टियां पड़ रही हैं।
  • 27 अगस्त 2022: चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।
  • 28 अगस्त 2022: रविवार होने के कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।
  • 29 अगस्त, 2022: श्रीमंत शंकरदेव की तिथि होने के कारण असम में बैंक बंद रहेंगे।
  • 31 अगस्त, 2022: गणेश चतुर्थी/विनायक चतुर्थी के मौके पर गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना और गोवा में बैंक बंद रहेंगे।