Monday , January 17 2022
Home / MainSlide / असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर का पूर्ण मसौदा प्रकाशित

असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर का पूर्ण मसौदा प्रकाशित

गुवाहाटी 30 जुलाई।असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर का पूर्ण मसौदा प्रकाशित कर दिया गया है, इसमें राज्‍य के दो करोड़ 89 लाख 83 हजार 677 नागरिकों के नाम शामिल हैं।

कुल तीन करोड़ 29 लाख 91 हजार 384 लोगों ने राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर में नाम शामिल कराने के लिए आवेदन किया था।मसौदे में 40 लाख 7707 लोगों के नाम शामिल नहीं किये गये हैं।

भारत के रजिस्‍ट्रार जनरल शैलेश ने संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि जिनके नाम मसौदे में शामिल नहीं हैं उन्‍हें आपत्ति दर्ज कराने का अवसर दिया जाएगा। उन्होने यह भी कहा कि जिन लोगों के नाम सूची में शामिल नहीं हैं, उन्‍हें व्‍यक्तिगत रूप से सूचित कर कारण बताया जाएगा।

गृहमंत्रालय में संयुक्‍त सचिव सत्‍येन गर्ग ने कहा कि गृहमत्री राजनाथ सिंह पहले ही कह चुके हैं कि किसी को भी बंदी शिविर या विदेशी नागरिक  ट्राइब्‍यूनल में नहीं भेजा जाएगा। राज्‍य के राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर के संयोजक प्रतीक हजेला ने कहा कि इस रजिस्‍टर के मसौदे में जिन लोगों के नाम शामिल नहीं हैं, उन्‍हें इस वर्ष 30 अगस्‍त से 28 सितम्‍बर के बीच दावे करने के लिए फिर से आवेदनपत्र जमा करने का कानूनी अधिकार है।