Sunday , November 28 2021
Home / MainSlide / अमरीका में वित्त विधेयक पर गतिरोध के चलते सरकारी कामकाज ठप्प

अमरीका में वित्त विधेयक पर गतिरोध के चलते सरकारी कामकाज ठप्प

वाशिंगटन 20 जनवरी।अमरीका में वित्त विधेयक पर सीनेट में सहमति न बनने के कारण पांच वर्ष में पहली बार सरकारी कामकाज ठप्प हो गया है।

सत्ता पक्ष और विपक्षी सदस्यों की बैठक के बावजूद सरकार को 16 फरवरी तक खर्च की राशि उपलब्ध कराने संबंधी विधेयक पर आवश्यक 60 वोट नहीं मिल सके।

प्रतिनिधिसभा ने बजट संबंधी विधेयक बृहस्पतिवार को 230 के मुकाबले 197 वोटो से पारित कर दिया था, लेकिन इसे सीनेट में पारित कराने में सफलता नहीं मिली। अनेक संघीय कार्यालयों को बंद किए जाने के बावजूद कई आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी।

राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने संघीय कार्यालयों के बंद होने के लिए डेमोक्रेट सांसदों पर आरोप लगाया है। व्हाइट हाऊस की प्रेस सचिव साराह सैंडर्स ने कहा है कि डेमोक्रेट सांसद राष्ट्रीय सुरक्षा, सैनिकों के परिवारों, बच्चों और सभी अमरीकियों की सेवा करने की बजाए राजनीति को महत्व दे रहे हैं। उधर, डेमोक्रेट नेताओं की मांग है कि वे जिन उपायों की बात कह रहे हैं, उनमें बिना दस्तावेजों वाले लगभग सात लाख अप्रवासी लोगों को अमरीका से वापस भेजे जाने को रोकने के लिए संरक्षण दिया गया है। ये प्रवासी बाल्यावस्था में अमरीका आ गए थे।