Friday , January 28 2022
Home / MainSlide / अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के प्रत्येक परिवार को मिलेगा रसोई गैस कनेक्शन – रमन

अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के प्रत्येक परिवार को मिलेगा रसोई गैस कनेक्शन – रमन

कोरिया 01 मई।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के सभी परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन दिया जायेगा।

डा.सिंह ने आज जिले के नटवाही स्थित आदिशक्ति माँ गांगीरानी मंदिर परिसर में आयोजित चेरवा समाज के महासम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों, अंत्योदय योजना के हितग्राहियों, तेन्दूपत्ता संग्राहक परिवारों तथा अत्यंत पिछडा वर्ग के लोगो को भी उज्जवला योजना का लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि 2003 के पहले यह क्षेत्र पहुंच विहीन था। आम नागरिकों के लिए आवागमन मुश्किल होता था। लेकिन 2004 से अब तक बड़ी संख्या में पुल पुलियों का निर्माण किया गया और सडकों का जाल बिछाया गया। इससे क्षेत्र के ग्रामीणों को सुगम यातायात की सुविधा मिल रही है।डॉ. सिंह ने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रतिमानक बोरा 1 हजार 800 रूपये की दर से पारिश्रमिक मिलता था। अब पारिश्रमिक दर बढ़ाकर ढाई हजार रूपए प्रतिमानक बोरा कर दी गई है।

डॉ.सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के तहत मामूली दर पर लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में 6 लाख लोगों के लिए पक्का आवास बनाया जा रहा है।इसके अलावा आने वाले समय में 10 लाख परिवारों को पक्का आवास का सौगात मिलेगा।