Tuesday , November 30 2021
Home / MainSlide / अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडी ने भारत की रेटिंग में किया सुधार

अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडी ने भारत की रेटिंग में किया सुधार

नई दिल्ली 17 नवम्बर।सरकारों की साख और पूंजीनिवेश की स्थिति का निर्धारण करने वाली अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडी ने रुपये और विदेशी मुद्रा की दृष्टि से भारत की रेटिंग में सुधार किया है।

रेटिंग को बीएए-3 से बढ़ाकर बीएए-2 करने से भारत सकारात्मक से स्थिर श्रेणी में आ गया है। मूडी ने 14 साल के लम्बे अंतराल के बाद भारत की मुद्रा संबंधी रेटिंग में यह सुधार किया है। इससे पहले मूडी ने भारत की रेटिंग में तब सुधार किया था जब केन्द्र में श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार थी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि रेटिंग में सुधार से मूडी की इस मान्यता का पता चलता है कि सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से देश में कारोबारी माहौल में सुधार होगा, उत्पादकता बढ़ेगी, विदेशी और घरेलू निवेश में वृद्धि होगी तथा मजबूत और टिकाऊ विकास किया जा सकेगा।

इसी बीच भारत की वैश्विक क्रेडिट रेटिंग बढ़ने की खबर के बाद अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत हुआ। दोपहर बाद मुद्रा बाजार में रुपया 38 पैसे की मजबूती हासिल कर चुका था और एक डालर 64 रुपये 94 पैसे का बिक रहा था।

बंबई शेयर बाजार में भी आज मजबूती का रुख रहा। तीसरे पहर के कारोबार में संवेदी सूचकांक में 300 से अधिक अंक की बढ़त हासिल कर चुका था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी एक सौ अंक से अधिक की बढ़त दर्ज हुई।